Rajasthan : कोटा के सरकारी अस्पताल में चूहे ने कुतरी ग्लूनबेरी सिंड्रोम से पीड़ित मरीज की आंख

अस्पताल प्रशासन ने जांच करवाने की बात कही। नेत्र विभाग के वरिष्ठ चिकित्सकों को पीड़िता को देखने के लिए बुलाया। नेत्र चिकित्सक पहुंचे उन्होंने आंख को चूहे के कुतरने की बात को सही बताया। मामले की जांच कमेटी बनाई सात दिन में जिम्मेदारी। सरकारी अस्पताल व्यवस्था से विवादों में रहा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 09:08 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 09:08 PM (IST)
Rajasthan : कोटा के सरकारी अस्पताल में चूहे ने कुतरी ग्लूनबेरी सिंड्रोम से पीड़ित मरीज की आंख
कोटा संभागा सबसे बड़ा यह सरकारी अस्पताल पहले भी कई बार अव्यवस्थाओं के कारण विवादों में रहा है।

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान में कोटा के महाराव भीमसिंह अस्पताल में स्ट्रोक यूनिक में भर्ती एक महिल मरीज की आंख चूहे ने कुतर दी। करीब ड़ेढ़ महीने से अस्पताल में भर्ती 28 वर्षीय मरीज रूमपति ग्लूनबेरी सिंड्रोम से पीड़ित है। उसका पूरा शरीर पेरेलाइज (पक्षाघात) है। वह शरीर का कोई हिस्सा नहीं हिला सकती और न ही बोल सकती है। सोमवार रात को उसकी दाहिनी आंख की पलक को चूहा कुतर गया। मंगलवार सुबह जब महिला का पति उससे मिलने के लिए पहुंचा तो उसकी आंख से खून निकल रहा था। उसने इसकी जानकारी चिकित्सकों को दी।

आंख को चूहे के कुतरने की बात को सही बताया

अस्पताल प्रशासन ने नेत्र विभाग के वरिष्ठ चिकित्सकों को पीड़िता को देखने के लिए बुलाया। नेत्र चिकित्सक पहुंचे और उन्होंने आंख को चूहे के कुतरने की बात को सही बताया। फिलहाल चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार किया है। जरूरत पड़ने पर आंख की सर्जरी होगी। पहले तो अस्पताल प्रशासन इस मामले को दबाने में जुटा रहा, लेकिन पीड़िता के पति देवेन्द्र सिंह भाटी ने उच्च स्तर तक शिकायत करने की बात कहते हुए हंगामा करना शुरू किया तो जांच की बात कही गई।

मामले की जांच कमेटी बनाई, सात दिन में जिम्मेदारी

अस्पताल के उप अधीक्षक डॉ.समीर टंडन ने कहा कि मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। जांच के बाद सात दिन में जिम्मेदारी तय होगी। देवेन्द्र सिंह का कहना है कि वह रात तीन बजे तक अपनी पत्नी के पास वार्ड में था, फिर बाहर चला गया था । सुबह करीब छह बजे फिर वार्ड में पहुंचा तो पत्नी की आंख चूहे द्वारा कुतरी हुई मिली।

सरकारी अस्पताल पहले भी अव्यवस्था से विवादों में रहा

आंख से खून निकल रहा था। सूचना पर पहुंचे नर्सिंगकर्मियों ने माना कि पीड़िता की आंख को चूहे ने कुतरा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों का कहना है कि वार्ड में कई चूहे दिनभर घूमते रहते हैं । कई बार तो बिस्तर पर भी पहुंच जाते हैं। उल्लेखनीय है कि कोटा संभागा सबसे बड़ा यह सरकारी अस्पताल पहले भी कई बार अव्यवस्थाओं के कारण विवादों में रहा है।

chat bot
आपका साथी