राजस्थान के परिवहन मंत्री ने सड़क दुर्घटनों का जिम्मेदार गड़करी को ठहराया

राजस्थान के परिवहन मंत्री ने सड़क दुर्घटनों का जिम्मेदार गड़करी को ठहराया- जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर लगातार हो रहे सड़क हादसे

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 09:08 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 09:08 AM (IST)
राजस्थान के परिवहन मंत्री ने सड़क दुर्घटनों का जिम्मेदार गड़करी को ठहराया
राजस्थान के परिवहन मंत्री ने सड़क दुर्घटनों का जिम्मेदार गड़करी को ठहराया

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर लगातार हो रहे सड़क हादसों के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गड़करी और नेशनल हाईवे आॅथारिटी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि हाईवे पर पिछले पांच साल से काम चल रहा है, अब तक पूरा नहीं हो सका,इस कारण हादसे होते हैं।

उन्होंने कहा कि साल,2018 में 908 मौत सिर्फ जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और ठेकेदार यदि टोल लेते हैं तो हाईवे का रखरखाव भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायलों का इलाज करना प्राइवेट अस्पतालों की जिम्मेदारी होगी। राज्य सरकार आगामी दिनों में इस तरह का प्रावधान करने जा रही है कि यदि कोई प्राइवेट अस्पताल सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति का अपने यहां उपचार नहीं कर के सरकारी हॉस्पिटल में रेफर करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

खाचरियावास जयपुर में रोड़ सेफ्टी काउंसिल की बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार सड़क हादसे रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसके चलते साल 2019 में बिना हेलमेट पहनकर वाहन चलाने वालों के 7 लाख 48 हजार चालान किए गए। इसके साथ ही बिना सीट बेल्ट पहने वाहन चलाने वालों के 2 लाख 87 हजार,86 हजार चालान शराब पीकर वाहन चलाने वालों के किए गए।

उन्होंने बताया कि विभिन्न कारणों से कुल 65 हजार लाइसंस निलंबित किए गए। में सड़क दुर्घटनाओं का सबसे बड़ा कारण बीआरटीएस (बस रेपीड ट्रांजिट सिस्टम) सिस्टम है। उन्होंने कहा कि इस सिस्टम को खत्म किया जाएगा ।  

जानकारी हो कि राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर लगातार हो रहे सड़क हादसों के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गड़करी और नेशनल हाईवे आॅथारिटी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि हाईवे पर पिछले पांच साल से काम चल रहा है, अब तक पूरा नहीं हो सका,इस कारण हादसे होते हैं।

chat bot
आपका साथी