Coronavirus: विदेश में फंसे राजस्थानी 12 फ्लाइट्स से आएंगे

Coronavirus 12 फ्लाइट्स विभिन्न देशों से जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर उतरेंगी। जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स उतरने का सिलसिला अगले सप्ताह से शुरू होगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 14 May 2020 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 14 May 2020 03:43 PM (IST)
Coronavirus: विदेश में फंसे राजस्थानी 12 फ्लाइट्स से आएंगे
Coronavirus: विदेश में फंसे राजस्थानी 12 फ्लाइट्स से आएंगे

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी का 'मिशन वंदे भारत' तैयार हुआ है। मिशन के दूसरे चरण के अंत में 12 फ्लाइट्स विभिन्न देशों से जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर उतरेंगी।

जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स उतरने का सिलसिला अगले सप्ताह से शुरू होगा। मिशन वंदे भारत के तहत अमेरिका, दुबई, कनाडा, सऊदी अरब, इंग्लैंड, मलेशिया, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, रूस, फ्रांस, सिंगापुर, कजाकिस्तान, जापान, जर्मनी, इटली, नेपाल और बेलारूस में फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा। जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार मिशन के तहत सबसे अधिक 5 फ्लाइट कजाकिस्तान से आएंगी। दुबई, कानाडा और जॉर्जिया से भी एक-एक फ्लाइट् आएगी। फिलीपिंस से एक फ्लाइट 21 मई रात 12.30 बजे, इग्लैंड से एक फ्लाइट 22 मई को दोपहर 1.40 बजे, यूक्रेन से एक फ्लाइट 28 मई को रात 10.30 बजे, तजाकिस्तान से एक फ्लाइट 28 मई को रात 11.15 बजे, रूस से एक फ्लाइट 30 मई को रात 9.30 बजे और किर्गिस्तान से एक फ्लाइट 1 जून को दोपहर 3.35 बजे आएगी।

एयर इंडिया की ये सभी फ्लाइट्स दिल्ली होकर जयपुर पहुंचेगी। इन फ्लाइट्स से पहले दिल्ली के यात्रियों को उतारा जाएगा और उसके बाद बचे हुए राजस्थान के यात्रियों को जयपुर लेकर आया जाएगा। राजस्थान सरकार ने इन फ्लाइट्स में आने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए क्वारंटाइन की व्यवस्था कर ली है। इन्हें लैंडिग के बाद 14 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा। जयपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा सहित प्रमुख शहरों में होटल बुक की गई है। इन होटलों के कमरों का किराया विदेश से आने वाले यात्रियों से लिया जाएगा। सरकार ने होटलों की व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन, राज्य पर्यटन विकास निगम व पुलिस के अधिकारियों की टीम गठित की है। 

गौरतलब है कि बुधवार को राजस्थान में कोरोना से चार लोगों की मौत हुई, वहीं 202 पॉजिटिव केस सामने आए। प्रदेश में अब तक 121 लोगों की मौत होने के साथ ही 4328 संक्रमित मिले हैं। उपचार के बाद 2600 लोग पॉजिटिव से नेगेटिव हुए हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी