Rajasthan Student Union Election Results: राजस्थान छात्र संघ चुनाव में जानिए-कौन कहां से जीता

Rajasthan student union election results. राजस्थान के आदिवासी अंचल के जिलों में आदिवासी छात्र संगठन भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा का दबादबा रहा है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Aug 2019 02:26 PM (IST) Updated:Wed, 28 Aug 2019 06:31 PM (IST)
Rajasthan Student Union Election Results: राजस्थान छात्र संघ चुनाव में जानिए-कौन कहां से जीता
Rajasthan Student Union Election Results: राजस्थान छात्र संघ चुनाव में जानिए-कौन कहां से जीता

जयपुर, जेएनएन। विधानसभा और लोकसभा चुनाव मे अलग-अगल राजनीतिक दलों को जनादेश देने वाले राजस्थान के युवा वर्ग ने भी अपने प्रतिनिधि चुनने में कोई एक राय नहीं रखी है। राजस्थान के प्रमुख विश्वविद्यालयों के छात्रसंध चुनाव परिणामों में छात्रों ने कहीं निर्दलीय तो कही कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई और कहीं भाजपा से वैचारिक तौर पर जुड़े एबीवीपी के प्रत्याशियों में भरोसा जताया है। वहीं, राजस्थान के आदिवासी अंचल के जिलों में आदिवासी छात्र संगठन भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा का दबादबा रहा है, जो इस अंचल में दोनों प्रमुख दलों के लिए बड़ा संकेत भी है, क्योंकि इन्हीं जिलों से विधानसभा चुनाव में इस बार नए दल भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायक भी चुन कर आए थे।

राजस्थान में इस बार के छात्रसंघ चुनाव काफी रोचक माने जा रहे थे, क्योंकि प्रदेश की जनता ने पिछले दो बड़े चुनाव में अलग-अलग तरह का जनादेश दिया था। लेकिन अपने प्रतिनिधि चुनने के मामले में राजस्थन के अलग-अलग हिस्सों का युवा भी एक राय पर नहीं चला। विद्यार्थी परिषद अजमेर और उदयपुर विश्वविद्यालयों में अध्यक्ष पद पर कब्जा करने में सफल रही, जबकि एनएसयूआई ने काॅलेजों और अन्य पदों पर अच्छी बढ़त बनाई। वहीं, निर्दलीय भी बडी संख्या में जीत कर आए। उम्मीद की जा रही थी कि इस चुनाव से आने वाले निकाय और पंचायत चुनाव के हवा का कुछ अंदाजा होगा, लेकिन ऐसा होता नजर नहीं आया और ऐसा लगा कि छात्रों ने संगठनों से ज्यादा उम्मीदवार को महत्व दिया।

राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां प्रदेश के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित राजस्थान विश्वविद्यालय में लगातार चौथी बार एक निर्दलीय ने जीत हासिल की है। यहां से एनएसयूआई की बागी प्रत्याशी पूजा वर्मा छात्रसंघ अध्यक्ष रही है। एनएसयूआई के अधिकृत प्रत्याशी उत्तम यहां दूसरे स्थान पर रहे, जबकि एबीवीपी के अमित बडबडवाल तीसरे स्थान पर रहे। हालांकि अन्य पदों की बात करें तो उपाध्यक्ष व महासचिव का पद एनएसयूआई के खाते में गया है, जबकि सयुक्त सचिव का पद एबीवीपी को मिला है। अहम बात यह है कि अपेक्स के चार पदों में से तीन पर छात्राएं है। उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई की प्रियंका मीणा, संयुक्त सचिव पद पर एबीवीपी की किरण मीणा और महासचिव पद पर एनएसयूआई के महावीर गुर्जर जीते हैं। पिछले चुनाव में यहां अध्यक्ष सहित तीन पद निर्दलीयों के पास थे।

एक तरह जयपुर में जहां मिश्रित परिणाम रहे, वहीं अजमेर में एबीवीपी को लगभग एकतरफा जीत मिली। यहां के महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में लगातार दूसरी बार एबीवीपी ने जीत हासिल की। यहां अपेक्स के सभी चार पदों पर एबीवीपी का पैनल जीता और रामेश्वर छाबा अध्यक्ष बने। अजमेर शहर के सभी काॅलेजों में भी एबीवीपी को जीत मिली। वहीं एनएसयूआई ब्यावर और केकडी में जीत हासिल कर पाई।

बीकानेर की बात करें तो यहां के महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय श्रवण जाखड जीते है, वहीं यहां के सबसे बडे काॅलेज डूंगर काॅलेज और छात्राओं के महारानी सुदर्शन कन्या काॅलेज में एनएसयूआई का पैनल विजयी हुआ है। जिले के अन्य काॅलेजों में भी ज्यादातर जगह एनसयूआई ने जीत हासिल की है।

उधर, उदयपुर में एबीवीपी का पलडा भारी रहा। यहां के मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय में केंद्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के निखिल राज राठौड़ जीत हांसिल की। एबीवीपी यहां लगातार तीसरी बार अध्यक्ष पद पर जीत हांसिल करने में सफल रही। इसी तरह उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के गोविन्द पालीवाल, महासचिव पद पर निर्दलीय गजेंद्र त्रिवेदी निर्वाचित हुए। यहां संयुक्त सचिव पद पर एनएसयूआई की प्रत्याशी रचना जाट ने जीत दर्ज की। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय में भी एबीवीपी के पवन जाट अध्यक्ष निर्वाचित हुए।

उदयपुर संभाग के आदिवासी अंचल के डूंगरपुर जिले में छह में से पांच काॅलेजों में आदिवासी छात्र संगठन भील प्रदेश छात्र मोर्चा विजयी रहा। वहीं, बांसवाडा के चार काॅलेजों में एक जगह एबीवीपी तथा तीन काॅलेजों में एनएसयूआई व एक स्थानीय संगठन के प्रत्याशी विजयी रहे। इसके अलावा बारां जिले में बारां शहर के दोनों सरकारी काॅलेजों में एबीवीपी ने जीत हासिल की। वहीं, धौलपरु के सरकारी काॅलेज में एनएसयूआई ने जीत हासिल की।

कोटा की बात करें तो यहां विश्वविद्यालय का चुनाव अंतिम समय पर रद कर दिया गया था वहीं काॅलेजों में दस में पांच काॅलेजों में एबीवीपी के प्रत्याशी अध्यक्ष बने है, जबकि एनएसयूआई सिर्फ एक काॅलेज में अध्यक्ष बना पाई है। चार काॅलेजों में निर्दलीयों ने कब्जा जमाया है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी