बदलेगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, पुलिस मुख्यालय ने दिया आदेश

राजस्‍थान में पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव किया जाएगा अब उन्‍हें वर्दी में पेन मोबाइल और डायरी रखने के लिए जेब की सुविधा प्रदान की जाएगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 11:59 AM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 11:59 AM (IST)
बदलेगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, पुलिस मुख्यालय ने दिया आदेश
बदलेगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, पुलिस मुख्यालय ने दिया आदेश

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में पुलिस की वर्दी में बदलाव कर दिया गया है। पुलिसकर्मियो को फील्ड डयूटी में आने वाली परेशानियों को देखते हुए वर्दी में कुछ बदलाव किए गए है। पुलिस मुख्यालय ने इस बदलाव के आदेश जारी कर दिए है। पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की मांग लम्बे समय से की जा रही थी। वर्दी में पहली बार बड़े बदलाव किए गए है। 

नई वर्दी में पुलिसकर्मियों को पेन, मोबाइल और डायरी रखने के लिए जेब की सुविधा प्रदान की गई है। टोपी और बेल्ट में भी बदलाव किया गया है। महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी के लिए भी ये बदलाव लागू होंगे। वर्किंग यूनीफॉर्म के लिए बेल्ट की चैड़ाई 3 सेंटीमीटर होगी।

बक्कल प्लास्टिक का और काले कलर का होगा। इस पर राजस्थान पुलिस का लोगो सफेद कलर का होगा। वहीं ट्रैफिक पुलिस के लिए फील्ड ड्यूटी के समय मौसम के अनुसार बेस बॉल कैप उपयोग में ली जाएगी। क्युआरटी द्वारा नीले कलर वाली वर्दी पहनी जाएगी। निर्भया स्क्वायड द्वारा पहनी जा रही नीली वर्दी के स्थान पर खाकी कलर की वर्दी होगी। इसमें खाकी बेरेट कैप पहनी जाएगी। पुलिसकर्मियों के लिए कमीज की बाईं बाजू के शोल्डर के 15 सेमी नीचे पैन रखने के लिए एक छोटी जेब होगी। इसके अलावा प्रतीक चिन्ह भी होगा। कमीज के सीने पर दो जेब होगी। 

जयपुर और जोधपुर कमिश्नरेट के पुलिसकर्मियों के लिए नेम प्लेट के ऊपर पुलिस कमिश्नरेट का लोगो लगा होगा। सेरेमोनियल परेड के अलावा सभी ड्यूटियों मे बेल्ट होगा।  इसका कलर जिला पुलिस के लिए ब्राउन, ट्रैफिक पुलिस के लिए ब्लैक, आरएसी और एमबीसी बटालियंस के लिए खाकी कलर का होगा। पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की मांग लम्बे समय से की जा रही थी। वर्दी में पहली बार बड़े बदलाव किए गए है। 

chat bot
आपका साथी