Coronavirus: केरल के बाद राजस्थान में हुई कोरोना की सर्वाधिक जांच

Coronavirus कोरोना संक्रमण की थोड़ी भी आशंका होने पर स्क्रीनिंग कर जांच करवाई जा रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 09:35 PM (IST) Updated:Sun, 05 Apr 2020 09:35 PM (IST)
Coronavirus: केरल के बाद राजस्थान में हुई कोरोना की सर्वाधिक जांच
Coronavirus: केरल के बाद राजस्थान में हुई कोरोना की सर्वाधिक जांच

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान में केरल के बाद सबसे अधिक कोरोना की जांच हो रही है। राजस्थान में 5 मार्च तक 11 हजार 136 लोगों की जांचें हो चुकी है एवं 412 रिपोर्ट आनी है। कोरोना संक्रमण की थोड़ी भी आशंका होने पर स्क्रीनिंग कर जांच करवाई जा रही है। डेढ़ सौ मेडिकल टीमों को 5 अप्रैल से जयपुर शहर के परकोटे में डोर टू डोर स्क्रीनिंग के लिए लगाया गया।

उन्होंने बताया कि अब तक 253 केस पॉजिटिव चिन्हित किया गया हैं। चिकित्सकों की मदद से इनमें 25 से ज्यादा नेगेटिव हो गए हैं । कोरोना से हुई मौतो में ज्यादातर वृद्ध और किडनी, हार्ट, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियो की हुई है। इनमे से अधिकांश गंभीर हालात में अस्पतालों में भर्ती हुए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वेंटिलेटर्स, पीपीई किट, एन-95 मास्क, थ्री लेयर मास्क सहित समस्त सामग्री पर्याप्त संख्या और मात्रा में उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि एक्टिव सर्विलांस के अब तक तहत 1 करोड़ 11 लाख परिवारों के 4.75 करोड़ लोगों का अब तक सर्वे और प्राथमिक तौर पर स्क्रीनिंग हो चुकी है। थोड़े से भी लक्षण दिखते ही उसकी जांच करवाई जा रही है। कोशिश है कि प्रदेश के शत-प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग हो जाए ताकि कोरोना को कम्यूनिटी में फैलने से रोका जा सके।

कर्फ्यू जारी रहा

प्रदेश के भीलवाड़ा में रविवार को 12वें दिन, झुंझुनूं के आधे शहर में 11वें दिन, जयपुर के सात पुलिस थाना क्षेत्रों में सातवें दिन, टोंक, दौसा, अजमेर, जोधपुर, चुरू, सरदार शहर, मंडावा और खेतड़ी के कुछ इलाकों में रविवार को भी कर्फ्यू जारी रहा। वहीं, लॉकडाउन पूरे प्रदेश में जारी रहा।

जोधपुर सहित प्रदेश के दूसरे शहरों के क्वारेंटाइन सेंटर से लोगों के भागने के मामले सामने आए हैं। इसके बाद जोधपुर में क्वारेंटाइन सेंटर में रखे गए लोगों को सुबह 8 से रात 9 के बीच हर दो घंटे में आपदा प्रबंधन विभाग के मोबाइल एप पर फोटो अपलोड करनी होगी या फिर मेल पर भेजनी होगी। यह आदेश आपदा प्रबंधन और सहायता विभाग की तरफ से दिया गया है। यहां करीब एक हजार से ज्यादा लोगों को रखा गया है। इनमें दूसरे राज्यों से आए मजदूर भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी