Coronavirus: राजस्थान सरकार प्लाज्मा थेरेपी से इलाज को तैयार, चिकित्सा मंत्री मांगी गई अनुमति

Coronavirus. राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कोरोना का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से किया जा सकता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 25 Apr 2020 05:04 PM (IST) Updated:Sat, 25 Apr 2020 05:04 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान सरकार प्लाज्मा थेरेपी से इलाज को तैयार, चिकित्सा मंत्री मांगी गई अनुमति
Coronavirus: राजस्थान सरकार प्लाज्मा थेरेपी से इलाज को तैयार, चिकित्सा मंत्री मांगी गई अनुमति

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. कोरोना संक्रमण को लेकर देशभर में हालात गंभीर हो रहे है। इसी बीच, राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कोरोना का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य सरकार ने प्लाज्मा थेरेपी अपनाने को लेकिर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को लिखा है। आईसीएमआर से अनुमति मिलते ही प्रदेश में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस थेरेपी में पॉजिटिव से नेगेटिव हुए मरीजों का ब्लड सैंपल लिए जाते हैं। उनका प्लाज्मा लेकर गंभीर या स्टेज टू के मरीजों का इलाज किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में जहां भी हॉटस्पॉट बने हुए हैं, वहां सरकार न वैज्ञानिक तरीके से काम करते हुए संक्रमण को रोकने की कोशिश की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1137 कोरोना संक्रमित अस्पतालों में भर्ती है। इनमें से कुछ लोग ही आईसीयू में है। देश में मृत्युदर 3.18 प्रतिशत है, जबकि राज्य का औसत मृत्युदर 1.43 फीसद है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा थेरेपी के परिणाम को बेहतर बताया है।

शिक्षक ने जताई देहदान की इच्छा

प्रदेश में अजमेर जिले के केकड़ी निवासी सरकारी स्कूल के शिक्षक दिनेश वैष्णव ने चिकित्सा एवं शिक्षा मंत्रियों को पत्र लिखकर कोरोना वायरस पर शोध या टीके के परीक्षण के लिए खुद का जीवंत शरीर प्रयोग में लेने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमण से परेशान है । यदि मेरे शरीर का उपयोग परीक्षण के लिए हो सके तो बेहतर रहेगा।

वहीं, कोरोना संकट के इस कठिन समय में देश के पश्चिमी क्षेत्र के सात राज्यों के छोटे और मध्यम दर्जे के कलाकारों को केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं से जोड़ा जाएगा। राजस्थान के राज्यपाल और पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के अध्यक्ष कलराज मिश्र ने इन राज्यों के छोटे व मध्यम दर्जे के कलाकारों को अधिक से अधिक संख्या में केंद्र से जोड़ने के निर्देश दिए हैं, ताकि कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से जोड़कर इन्हें वित्तीय लाभ दिए जा सकें।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी