अब सरकारी स्कूलों में अमावस्या पर पीटीएम होगी

ज्योतिष शास्त्र में भले ही अमावस्या को शुभ दिन नहीं माना गया हो, लेकिन राजस्थान के सरकारी स्कूलों में इस दिन शिक्षा के विकास पर चर्चा के लिए अभिभावक और शिक्षकों की बैठक (पीटीएम) होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2015 04:29 AM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2015 04:34 AM (IST)
अब सरकारी स्कूलों में अमावस्या पर पीटीएम होगी

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। ज्योतिष शास्त्र में भले ही अमावस्या को शुभ दिन नहीं माना गया हो, लेकिन राजस्थान के सरकारी स्कूलों में इस दिन शिक्षा के विकास पर चर्चा के लिए अभिभावक और शिक्षकों की बैठक (पीटीएम) होगी। प्रति माह अमावस्या के दिन स्कूलों में अभिभावक पहुंचेंगे और स्कूल प्रबंधन समितियों के साथ बैठकर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के तरीके खोजेंगे और स्कूल की समस्याओं को दूर करने पर मंथन करेंगे।

शिक्षा विभाग ने राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में होने वाली विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी) की मासिक बैठक के लिए कोई एक तारीख तय नहीं कर अमावस की तिथि निर्धारित की है। हर महीने अमावस के दिन यह बैठक होगी।

राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए अगले साल अप्रैल तक आने वाली हर महीने आने वाली अमावस के दिन बैठक की रूपरेखा भी तय कर दी है। आदेश में समुदाय जागृति दिवस के कार्यक्रम भी इसी दिन आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में योग अनिवार्य किया था।

chat bot
आपका साथी