बाड़मेर में रिफाइनरी का अब शिलान्यास नहीं,कार्य का शुभारंभ होगा

राजस्थान के बाड़मेर में लगने वाली रिफाइनरी का अब शिलान्यास नहीं,बल्कि कार्य का शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी को कार्य का शुभारंभ करेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 15 Jan 2018 01:27 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jan 2018 01:27 PM (IST)
बाड़मेर में रिफाइनरी का अब शिलान्यास नहीं,कार्य का शुभारंभ होगा
बाड़मेर में रिफाइनरी का अब शिलान्यास नहीं,कार्य का शुभारंभ होगा

जयपुर, [जागरण संवाददाता]। राजस्थान के बाड़मेर में लगने वाली रिफाइनरी का अब शिलान्यास नहीं,बल्कि कार्य का शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी को कार्य का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मौजूद रहेंगे। पहले शिलान्यास कार्यक्रम होना था।

कांग्रेस सहित विभिन्न संगठनों ने पीएम के हाथों रिफाइनरी का शिलान्यास कराए जाने पर आपत्ति जताई थी । पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक  गहलोत ने तो प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि जिस स्थान पर वे शिलान्यास करने जा रहे हैं,वहां 22 सितम्बर,2013 को यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी पहले ही शिलान्यास कर चुकी है।

गहलोत ने पत्र में कहा कि एक स्थान पर पहले से हिन्दु रीति रिवाज से पूजा-अर्चना कर शिलान्यास हो चुका हो,फिर से वहीं शिलान्यास कराना ठीक नहीं है। इसके बाद राज्य सरकार और केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने कार्य शुभारंभ कराने का निर्णय लिया। राज्य के खान एवं पेट्रोलियम मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह का कहना है कि कांग्रेस बेवजह इसे मुद्दा बना रही है।

उन्होंने कहा कि पीएम रिफाइनरी के काम का शुभारंभ करेंगे,हालांकि शिलान्यास कार्यक्रम रद्द होने की बात को वे टाल गए ।रिफाइनरी की स्थापना के लिए एचपीसीएल और राजस्थान सरकार के बीच हुए ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट के तहत 74 प्रतिशत हिस्सेदारी एचपीसीएल की और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी राजस्थान सरकार की होगी । इस पर 43 हजार 129 करोड़ रूपए की लागत आएगी । 

chat bot
आपका साथी