मोटर व्हीकल एक्ट: सीट बेल्ट लगा मूषकराज दे रहे हैं सेफ ड्राइविंग का संदेश

जोधपुर में सेफ ड्राइविंग का संदेश देती गणेश और मूषक राज की प्रतिमा जहां सीट बेल्ट लगाकर मूषक राज को जीप चलाते दिखाया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 05 Sep 2019 11:28 AM (IST) Updated:Thu, 05 Sep 2019 11:28 AM (IST)
मोटर व्हीकल एक्ट: सीट बेल्ट लगा मूषकराज दे रहे हैं सेफ ड्राइविंग का संदेश
मोटर व्हीकल एक्ट: सीट बेल्ट लगा मूषकराज दे रहे हैं सेफ ड्राइविंग का संदेश

जोधपुर, रंजन दवे। मोटर व्हीकल एक्ट के देश में लागू होने के साथ ही सोशल मीडिया से लेकर जनसामान्य के बीच तरह-तरह के विजन देखने को मिल रहे हैं ऐसे में ट्रैफिक सुरक्षा के नियमों की पालना के लिए इस बार जोधपुर में जनता को जागरूक करने के लिए एक अभिनव प्रयोग भी किया गया है।

गणपति महोत्सव के सजे पंडालों में एक बार इस बार गणेश भगवान का वाहक मूषकराज सीट बेल्ट लगाकर जीप की स्टेयरिंग पर बैठे है। खुली जीप में गणेश जी की सवारी को ले जाते हुए मूषकराज भक्तों को सड़क पर ट्रेफिक नियमों का पालन करने का संदेश देते हुए नजर आ रहे है।

जोधपुर के चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के 11 सेक्टर स्थित होली चौक में सेल्फी राजा ' गणेश ' इस बार नए रूप में अवतरित हुए हैं। भगवान गणेश की आदमकद प्रतिमा खुली जीप पर सवार है और के पीछे की और खड़ी मुद्रा में है। वही गणेश के वाहन मूषक को भगवान गणेश को बैठाकर जीप चलाते हुए दिखाया गया है। ड्राइवर सीट पर बैठे मूषकराज ने सीट बेल्ट पहन रखा है।

सीट बेल्ट लगाकर जीप चलाते हुए मूषकराज और पीछे विराजमान भगवान गणेश शहरवासियों को वाहन चलाते समय सुरक्षा की दृष्टि से सीट बेल्ट लगाने का संदेश दे रहे है।

सीएचबी 11 सेक्टर युवा समिति की ओर से स्थापित की गई इस प्रतिमा को लेकर शहरवासियों में गजब का उत्साह नजर आ रहा है। वे मूषकराज के पास वाली सीट पर बैठकर बकायदा सेफ्टी ड्राइविंग के संदेश को जन जन तक पहुचाने में भागीदार बन रहे हैं। गणपति महोत्सव का कुछ विशेष और अलग अंदाज सभी को खूब भा रहा है।

महोत्सव समिति के अनुसार गत वर्ष चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के 11 सेक्टर पार्क में गणेशजी बुलेट पर बैठे नजर आए थे , जिन्होंने हेलमेट धारण किया हुआ था, वहीं इस वर्ष भगवान गणेश जीप के पीछे विराजमान नजर आए है ।

वहीं मूषकराज ने सीट बेल्ट लगाया हुआ है औऱ हाल ही में मोटर व्हीकल के नए एक्ट के लागू होने से ये विषय सार्थक साबित हुआ है। हालांकि राजस्थान समेत कुछ अन्य प्रदेशों में नए एक्ट को लागू नही किया गया है, लेकिन गणपति और मूषकराज के जरिये दिया गया सेफ ड्राइविंग का संदेश लोगो द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है और इसे देखने ,प्रतिमा के साथ सेल्फी खिंचने बड़ी संख्या में लोग पांडाल में आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी