Rajasthan : आठ माह बाद खुला मेंहदीपुर बालाजी मंदिर, भोग-प्रसाद नहीं ले जा सकेंगे श्रद्धालु

मंदिर श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए खुला लेकिन इस दौरान श्रद्धालु मंदिर में भोग प्रसाद माला समेत अन्य पूजन सामग्री भी नहीं ले जा सके। कोरोना के चलते मंदिर प्रशासन द्वारा इस पर पूर्णत पाबंदी लगाई गई है। मंदिर खुलने के दौरान श्रद्धालु सिर्फ बालाजी महाराज के दर्शन कर सकेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:38 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:38 PM (IST)
Rajasthan : आठ माह बाद खुला मेंहदीपुर बालाजी मंदिर, भोग-प्रसाद नहीं ले जा सकेंगे श्रद्धालु
आठ माह बाद खुला मेंहदीपुर बालाजी मंदिर

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण पिछले 8 माह से बंद रहे राजस्थान में दौसा जिले के मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के कपाट मंगलवार से खुल गए। मंदिर खुलते ही दिल्ली ,उत्तरप्रदेश के साथ ही स्थानीय लोग दर्शन करने पहुंचे। पहले दिन सभी को मास्क और सैनिटाइजेशन के बाद ही मंदिर में एंट्री नहीं दी गई। इसके साथ मंदिर में एंट्री से पहले ही थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई।

मंदिर प्रशासन के अनुसार मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन पालन की जाएगी। मंदिर के समस्त प्रवेश द्वार, निकास और कॉमन स्थानों पर थर्मल स्केनिंग, हैंडवाॅश और सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। मंदिर में पुजारियों, सेवादारों और दर्शनार्थियों को चेहरे पर फेस कवर, मास्क पहनना अनिवार्य है। मंदिर ट्रस्ट के समस्त पुजारियों और सेवादारों तथा स्टाफ की कोविड-19 स्वास्थ्य जांच कराया जाना अनिवार्य है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं और लोगों के संपर्क आने वाले सभी बिंदुओं जैसे रेलिंग्स, दरवाजे के हैंडल्स आदि को बार-बार सैनिटाइजेशन किया जाएगा ।

मंदिर श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए खुला तो, लेकिन इस दौरान श्रद्धालु मंदिर में भोग, प्रसाद, माला समेत अन्य पूजन सामग्री भी नहीं ले जा सके। कोरोना के चलते मंदिर प्रशासन द्वारा इस पर पूर्णत पाबंदी लगाई गई है। मंदिर खुलने के दौरान श्रद्धालु सिर्फ बालाजी महाराज के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर के सचिव के आग्रह पर 4 दिन पहले जिला कलेक्टर पीयूष सामरिया ने मंदिर प्रशासन को राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना एडवाइजरी की पालन व नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश देते हुए मंदिर के कपाट 24 नवंबर से खोलने की अनुमति जारी की थी। उल्लेखनीय है कि मेंहदीपुर बालाजी मंदिर में स्थानीय लोगों के अलावा दिल्ली और उत्तरप्रदेश के श्रद्धालु काफी संख्या में पहुंचते हैं। 

chat bot
आपका साथी