Rajasthan: लाठर राजस्थान के नये पुलिस महानिदेशक बने, कार्यभार संभाला

लाठर अब तक पुलिस महानिदेशक क्राइम के पद पर कार्यरत थे। भूपेंद्र यादव के राज्य लोकसेवा आयोग के चेयरमैन बनने के बाद नए पुलिस महानिदेशक के लिए रेस शुरू हो गई थी । वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव दासोत बीएल सोनी और अक्षय मिश्रा डीजीपी की रेस में पिछड़ गए ।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 09:44 AM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 09:44 AM (IST)
Rajasthan: लाठर राजस्थान के नये पुलिस महानिदेशक बने, कार्यभार संभाला
भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एम.एल.लाठर राजस्थान के नये पुलिस महानिदेशक होंगे।

जयपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी एम.एल.लाठर राजस्थान के नये पुलिस महानिदेशक होंगे। लाठर ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय में कार्यभार संभाल लिया। राज्य सरकार ने मंगलवार आधी रात बाद उन्हे पुलिस महानिदेशक बनाने के आदेश जारी किये थे। लाठर अब तक पुलिस महानिदेशक क्राइम के पद पर कार्यरत थे। भूपेंद्र सिंह यादव के राज्य लोकसेवा आयोग के चेयरमैन बनने के बाद नए पुलिस महानिदेशक के लिए रेस शुरू हो गई थी । वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव दासोत, बीएल सोनी और अक्षय मिश्रा डीजीपी की रेस में पिछड़ गए ।

1987 बैच के आईपीएस अधिकारी लाठर की पहचान एक न्यूट्रल अफसर की है। लाठर को पुलिस महकमें का प्रमुख बनाकर अशोक गहलोत सरकार पॉलिटिकल मैसेज दिया है । वे जाट समाज से आते हैं । उन्हे ससुर राजाराम मील जाट महासभा के अध्यक्ष हैं । बताया जाता है कि लाठर के जरिए कांग्रेस से छिटक चुके एक बड़े वर्ग को फिर से रिझाने की कवायद है। यूपीएससी ने तीन नामों का पैनल बंद लिफाफे में राज्य सरकार को भेजा था । पैनल में राजीव कुमार दासोत, बीएल सोनी और एमएल लाठर के नाम थे । वहां से पैनल को हरी झंडी मिल गई । इस पर मुख्यमंत्री ने लाठर के नाम पर मुहर लगाई । पुलिस महानिदेशक के लिए वरिष्ठता के आधार पर तीन आईपीएस अफसरों में नजदीकी मुकाबला हुआ। इनमें 1987 बैच के राजीव दासोत, एम.एल लाठर, 1988 बैच के बी.एल.सोनी शामिल हैं। तीनों ही आईपीएस अफसरों को मुख्यमंत्री के विश्वस्त अफसरों में शुमार किया जाता है।

chat bot
आपका साथी