Kisan Mahapanchayat में टिकैत का एलान, 26 मार्च को भारत बंद और उसके बाद संसद पर फसल बेचेंगे किसान

कृषि कानूनों के विरोध में मंगलवार को जयपुर में महापंचायत हुई । इस महापंचायत को संबोधित करते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने 26 मार्च को भारत बंद का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि किसान कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में बंद कराएंगे । बंद शांतिपूर्ण होगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 06:56 PM (IST)
Kisan Mahapanchayat में टिकैत का एलान, 26 मार्च को भारत बंद और उसके बाद संसद पर फसल बेचेंगे किसान
महापंचायत को संबोधित करते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने 26 मार्च को भारत बंद का ऐलान किया

जागरण संवाददाता,जयपुर! कृषि कानूनों के विरोध में मंगलवार को जयपुर में महापंचायत हुई । इस महापंचायत को संबोधित करते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने 26 मार्च को भारत बंद का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि किसान कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में बंद कराएंगे । बंद शांतिपूर्ण होगा । टिकैत ने कहा कि अब किसान संसद में जाकर अपनी फसल बेचेंगे । किसानों को इस बात के लिए तैयार रहना होगा कि कब दिल्ली कूच और संसद पर सब्जी बेचने की घोषणा कर दी जाए ।

संसद पर एमएसपी पर किसान अपनी उपज बेचेंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए टिकैत ने कहा कि पीएम कहते हैं देश में कहीं भी फसल बेचिए,अब कहते हैं संसद से बढ़िया जगह फसल बेचने के लिए और कहा होगी । किसान संसद तक ट्रैक्टर लेकर जाएंगे । उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों से कोई सरोकार नहीं है । सरकार को तो पूंजिपतियों के साथ हुए समझौते को लागू करना है । पूंजिपतियों को नुकसान नहीं हो,इस बात की चिंता है । ये लोग देश को बेचकर चले जाएंगे ।

देश की जनता को अब जाग जाना चाहिए,नहीं तो सारी संस्थाएं बिक जाएगी । कंपनियों ने गोदाम पहले ही बना लिए और कानून बाद में बन रहे हैं । देश का किसान चुुप  नहीं रहेगा,कृषि कानून सरकार को वापस लेने ही होंगे । जय सियाराम और भीम का नारा साथ लगेगा तब ही लोकतंत्र बचेगा । टिकैत ने कहा कि अब दिल्ली में एक बार फिर बड़ी संख्या में किसानों की भीड़ जुटेगी । किसान अपनी ताकत दिखाएंगे ।

जयपुर के विधाधर नगर स्टेडियम में आयोजित किसान महापंचायत को संबोधिते करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में दो दिन से जो बारिश हो रही है उससे शहरी लोगों को तो ठंडक का अहसास हो सकती है,लेकिन किसानों का काफी नुकसान हुआ है । भीम आर्मी के चंद्रशेखर ने महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को आगे आना होगा । किसान और युवा एकजुट होंगे तो सरकार अपने आप फैसला वापस लेगी । सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने कहा कि किसानों की जीत तो हो चुकी,लंबे समय से कानून लागू नहीं हो पा रहे । 6 महीने से ज्यादा समय में कानून लागू नहीं हो पाए तो वे अपने आप ही खत्म हो जाएंगे ।

नहीं जुटी उम्मीद के मुताबिक भीड़

महापंचायत के आयोजकों ने एक लाख लोगों की भीड़ एकत्रित करने की घोषणा की थी । लेकिन स्टेडियम में मात्र ढ़ाई से तीन हजार किसान की जुट सके । भीड़ नहीं जुटने पर टिकैत ने कहा कि इससे सरकार को खुशी होगी । महापंचायत के आयोजकों ने भीड़ कम रहने पर निराशा जताते हुए कहा कि तेज बारिश और अंधड़ के कारण भीड़ नहीं जुटी ।कई जिलों में तीन दिन से तेज अंधड़ और बारिश आ रहे हैं,इससे किसानों का ध्यान अपनी फसल बचाने पर है ।

महापंचायत स्थल का टैंट भी तेज अंधड़ व बारिश के कारण गिर गया,जिससे एक युवक घायल हो गया । कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टियों के साथ ही जाट महासभा के नेता महापंचायत की तैयारियों में कई दिनों से जुटे थे । टिकैत ने राजाराम मील को किसान युनियन का प्रदेश अध्यक्ष बनाने की घोषणा की ।

chat bot
आपका साथी