इन्द्रेश कुमार, साध्वी प्रज्ञा मामले में सुनवाई अब 31 मई को

आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इन्द्रेश कुमार और साध्वी प्रज्ञा से जुड़े अजमेर दरगाह बम ब्लास्ट मामले में कोर्ट अब 31 मई को मामले की सुनवाई करेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 12 May 2017 03:37 AM (IST) Updated:Fri, 12 May 2017 03:37 AM (IST)
इन्द्रेश कुमार, साध्वी प्रज्ञा मामले में सुनवाई अब 31 मई को
इन्द्रेश कुमार, साध्वी प्रज्ञा मामले में सुनवाई अब 31 मई को

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इन्द्रेश कुमार और साध्वी प्रज्ञा से जुड़े दस वर्ष पुराने अजमेर दरगाह बम ब्लास्ट मामले में एनआईए की विशेष अदालत (जयपुर) अब 31 मई को मामले की सुनवाई करेगी। पहले फैसला गुरूवार को होनी थी। एनआईए ने इस मामले में अंतिम रिपोर्ट (क्लोजर रिपोर्ट) 3 अप्रैल को कोर्ट में पेश की थी। क्लोजर रिपोर्ट पेश होने के बाद पहले फैसला 24 अप्रैल को सुनाया जाना था, लेकिन जज दिनेश गुप्ता के अवकाश पर होने के कारण टाल दिया गया। इसके बाद गुरूवार की तारीख तय की गई, लेकिन गुरुवार को फिर जज द्वारा 31 मई की तारीख दी गई, अब इसी दिन फैसला आएगा। इसके साथ मामले से जुड़े अजमेर दरगाह के खादिम सरवर चिश्ती भी कोर्ट नहीं पहुंचे थे। चिश्ती के वकील ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र पेश कर कहा कि एनआईए की जांच से वे संतुष्ट नहीं है, फिर से जांच होनी चाहिए।

आंधी से भरतपुर में मैरिज होम की दीवार गिरी, 4 बच्चों सहित 25 की मौत

 उल्लेखनीय है कि सबूतों के अभाव में इन्द्रेश कुमार और साध्वी प्रज्ञा को क्लीनचिट दी गई थी। स्वामी असीमानंद को भी बरी कर दिया गया था। वहीं भवेश पटेल एवं देवेन्द्र गुप्ता को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। कोर्ट ने मामले में फरार दो अभियुक्तों को लेकर केरल के मुख्य सचिव एवं इंदौर के जिला कलेक्टर को नोटिस जारी कर पूछा था कि क्यों न इन दोनों के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की जाए। फरार अभियुक्तों में संदीप एवं सुरेश इंदौर निवासी और रामचंद्र केरल निवासी है। इनके बारे में कोर्ट ने दोनों के बारे में वहां के प्रशासन से विवरण मांगा था। लेकिन दोनों ही जगह से यह विवरण नहीं मिला।

राजस्‍थान में स्वाइन फ्लू का कहर, अब तक 25 की मौत

 उल्लेखनीय है कि इन्द्रेश कुमार पर आरोप है कि जयपुर स्थित गुजराती समाज भवन के गेस्ट हाउस में 31 अक्टूबर, 2015 को हिंदूवादी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। इसी बैठक में तय किया गया कि हिन्दू धर्मस्थलों पर हो रहे हमलों पर जवाबी कार्रवाई की जाएगी। दरगाह में 11 अक्टूर, 2007 को बम विस्फोट हुआ था,जिसमें तीन लोगों की मौत हुई और एक दर्जन घायल हुए थे।

कोर्ट में गवाही दे वापस लौट रहे व्यक्ति से मारपीट

कोर्ट सुरक्षा में उठाए गए ठोस कदम, फिर भी कमियों से इंकार नहीं

व्यवहार न्यायालय में है सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था

chat bot
आपका साथी