Rajasthan: राशन का गेहूं पहुंचाने वाले ट्रकों पर लगेगा जीपीएस

GPS on truck. अब सरकार ने तय किया है कि भारतीय खाद्य निगम से गेहूं का उठाव एवं वितरण करने वाले वाहनों पर जीपीएस लगाया जाएगा।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 07:03 PM (IST)
Rajasthan: राशन का गेहूं पहुंचाने वाले ट्रकों पर लगेगा जीपीएस
Rajasthan: राशन का गेहूं पहुंचाने वाले ट्रकों पर लगेगा जीपीएस

राज्य ब्यूरो, जयपुर। GPS on truck. राजस्थान में राशन का गेहूं गोदाम से राशन की दुकानों तक पहुंचाने वाले ट्रकों पर जीपीएस लगाया जाएगा। इससे यह पता रहेगा कि गेहूं उठाने के बाद ट्रक कहां-कहां गया और किसी तरह हेराफेरी नहीं हुई है।

राजस्थान में पिछले दिनों कुछ ऐसी शिकायतें सामने आई थीं जिनमें यह था कि भारतीय खाद्य निगम से गेहूं उठाने के बाद राशन की दुकान तक पहुंचने के बीच ही ट्रक आटा मिलों में चले जाते हैं और वहां ट्रक में से कुछ बोरियां उतार ली जाती हैं। राजधानी जयपुर में भी इस तरह के मामले पकड़े गए थे। यह सारा खेल राशन विक्त्रेता, ट्रक चालक और आटा मिल मालिक की मिलीभगत से होता है। इस तरह की शिकायतें मिलने के बाद ही अब सरकार ने तय किया है कि भारतीय खाद्य निगम से गेहूं का उठाव एवं वितरण करने वाले वाहनों पर जीपीएस लगाया जाएगा। इससे प्रदेश में गेहूं के उठाव एवं वितरण में पारदर्शिता रह सकेगी।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने इस बारे में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उचित मूल्य की दुकानों पर सही मात्रा में सही समय पर गेहूं की आपूर्ति कराया जाना सुनिश्चित करें। जीपीएस की मॉनिटरिंग संबंधित जिले का जिला रसद अधिकारी करेगा।

इसके साथ ही यह भी तय किया गया है कि राशन की सरकारी दुकान अब पूरे माह खुलेगी। एक से 15 तारीख तक दुकान पूरे समय खुलेगी और इसके बाद प्रतिदिन तीन घंटे खुलेगी। इससे उपभोक्ता महीने में किसी भी दिन उचित मूल्य की दुकान पर आकर राशन सामग्री प्राप्त कर सकेगा। अब तक ये दुकानें महीनें में सिर्फ उपभोक्ता सप्ताह के दौरान ही खुलती थीं। ऐसे में कई लोग राशन से वंचित रह जाते थे। बचा हुआ राशन खुर्दबुर्द कर दिया जाता था। अब पूरे माह दुकान खुलने से यह संभव नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही सरकार इन दुकानों पर राशन के अलावा साबुन, तेल जैसी रोजमर्रा की चीजें उपलब्ध कराने की तैयारी भी कर रही है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी