राहुल गांधी के इशारे से गहलोत और जोशी में बढ़ी बेचैनी

राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्रीमती इंदिरा गांधी की मौसी स्वरूप काटजू के परिजनों से मुलाकात की। काटजू का परिवार जयपुर में वर्ष 1950 से रह रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 01:36 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2017 01:36 PM (IST)
राहुल गांधी के इशारे से गहलोत और जोशी में बढ़ी बेचैनी
राहुल गांधी के इशारे से गहलोत और जोशी में बढ़ी बेचैनी

जयपुर, [नरेन्द्र शर्मा]। कभी कांग्रेस के गढ़ रहे राजस्थान के आदिवासी अंचल में बुधवार को किसान आक्रोश रैली को संबोधित कर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी अभियान की शुरूआत की। इस दौरान राहुल गांधी ने इशारों ही इशारों में साफ कर दिया कि अब यदि पार्टी सत्ता में आती है तो कमान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के हाथ में रहेगी।

रैली में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव डॉ.सी.पी.जोशी सहित कई दिग्गज नेता मंच पर मौजूद थे,लेकिन राहुल ने अपने भाषण के दौरान सचिन पायलट का नाम बार-बार लिया। राहुल ने अपने भाषण के दौरान 15 बार सचिन पायलट का नाम लिया,जिसे कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने एक इशारे के तौर पर देखा कि अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में कमान पायलट के हाथ में ही रहेगी।

इन नेताओं का मानना है कि चुनाव की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा सचिन पायलट हो सकते है। रैली के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को यह चर्चा करते हुए सुना गया कि आज राहुल ने साफ कर दिया कि यदि पार्टी सत्ता में आती है तो सचिन पायलट के हाथ में सरकार की कमान रहेगी। पायलट ने दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डॉ.सी.पी.जोशी का मात्र दो बार नाम लिया। दोनों बार राहुल ने कहा सचिन संघर्ष करेंगे,काम करेंगे और जोशी एवं गहलोत मार्गदर्शन करेंगे,दोनों वरिष्ठ है। राज्यभर में गहलोत और जोशी समर्थकों में राहुल के भाषण के बाद बेचैनी बढ़ गई है। 

 स्व.इंदिरा गांधी की मौसी के परिवार से मिले राहुल गांधी 

राजस्थान यात्रा पर आए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बांसवाड़ा में रैली को संबोधित करने के बाद सीधे जयपुर पहुंचे। यहां उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्रीमती इंदिरा गांधी की मौसी स्वरूप काटजू के परिजनों से मुलाकात की। काटजू का परिवार जयपुर में वर्ष 1950 से रह रहा है।

काटजू परिवार के गांधी परिवार से गहरे रिश्ते माने जाते है। इंदिरा गांधी जब भी राजस्थान यात्रा पर आती तो अपनी मौसी से मिलने जरूरत उनके घर जाती थी। पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी काटजू परिवार से मिलने जयपुर आते रहे है। राहुल गांधी पार्टी उपाध्यक्ष बनने के बाद दूसरी बार काटजू परिवार से मिलने पहुंचे। मुलाकात पूरी तरह से पारिवारिक रखी गई। राहुल के साथ सचिन पायलट भी काटजू परिवार के घर गए,लेकिन वे बाहर लॉन में ही खड़े रहे। 

chat bot
आपका साथी