राजस्थान में आज से शुरू होगी किसान कर्ज माफी योजना

राजस्थान में किसानों की दो लाख रूपए तक की कर्ज माफी के लिए गुरूवार से जिला मुख्यालयों पर शिविर लगाए जाएंगे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 02:35 PM (IST)
राजस्थान में आज से शुरू होगी किसान कर्ज माफी योजना
राजस्थान में आज से शुरू होगी किसान कर्ज माफी योजना

जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान में किसानों की दो लाख रूपए तक की कर्ज माफी के लिए गुरूवार से जिला मुख्यालयों पर शिविर लगाए जाएंगे। एक तरफ तो कांग्रेस सरकार किसान कर्ज माफी कर लोकसभा चुनाव में राजनीतिक लाभ लेने का प्रयास कर रही है,वहीं दूसरी तरफ वोट बैंक की यह राजनीति सहकारी बैंकों की आर्थिक सेहत पर भारी पड़ रही है।

प्रत्येक पांच साल में चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल की सरकार किसानों को राहत देने की घोषणा करती है और इसका खामियाजा सहकारी बैंकों को भुगतना पड़ता है। हालात यह है कि ना तो सरकार से सहकारी बैंकों को पैसा मिल रहा है और ना ही किसान बैंकों से लिया हुआ कर्ज चुकाता है। पर्याप्त प्रावधान और नीतियां सही नहीं होने के कारण सहकारी बैंकों पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है।

घाटे से जूझ रही बैंकों पर वसुंधरा सरकार ने डाला अतिरिक्त भार

पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने किसानों के 50 हजार रूपए तक के कर्ज माफ किए थे। 8 हजार करोड़ रूपए का भार इस घोषणा से आना था। सरकार ने कर्ज माफी के लिए मात्र 2 हजार करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया था,शेष 6 हजार करोड़ रूपए सरकारी गारंटी पर नेशनल कॉपरेटिव डवलपमेंट कॉरपारेशन (एनसीडीसी) से कर्जा लेने के लिए बैंकों को कहा गया। बैँकों ने 8.60 प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज ले लिया,जबकि किसानों का जो कर्ज माफ हुआ था उस पर जीरो प्रतिशत ब्याज था। सरकार ने उसके बदले सहकारी बैंकों को पैसा नहीं दिया,जबकि इन्हे एनसीडीसी को राशि चुकानी है।

11 लाख किसानों की होगी कर्ज माफी

अशोक गहलोत सरकार की घोषणा के अनुरूप किसानों की कर्ज माफी गुरूवार से शुरू होगी। इसके तहत गुरूवार से शनिवार तक किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री शनिवार को सांचौर में किसान कर्ज माफी शिविर में मौजूद रहेंगे। राज्य में पहले चरण में 11 लाख किसानों का कर्ज माफ होगा।

यह है कर्ज माफी का गणित

- अभी केवल सहकारी बैंकों से जुड़ा हुआ कर्ज ही माफ होगा ।

- राज्य सरकार 30 नवम्बर 2018 तक के ऋणी किसानों का कर्ज माफ करेगी ।

- इस अवधि तक प्रदेश में सहकारी बैंकों के 24,44000 ऋणी किसान है ।

- लेकिन अभी केवल करीब 11 लाख किसानों के कर्ज माफ होंगे ।

- इन 11 लाख में से 8.5 लाख किसान 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन वाले है ।

- शेष 2.5 लाख किसान 2 हेक्टेयर के कम जमीन वाले यानी लघु और सीमान्त है । 

chat bot
आपका साथी