Rajasthan: पाली में पकड़ी गई नकली नोटों की खेप

Rajasthan राजस्थान में पाली जिले के जाडन गांव के देवासियों की ढाणी में एक अधेड़ के पास से डेढ़ लाख से अधिक की राशि के नकली नोट बरामद किए गए हैं जो कि दो हजार के है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 09:30 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 09:30 PM (IST)
Rajasthan: पाली में पकड़ी गई नकली नोटों की खेप
पाली में पकड़ी गई नकली नोटों की खेप। फाइल फोटो

जोधपुर, संवाद सूत्र। Rajasthan: राजस्थान में जोधपुर संभाग के निकटतम जिला पाली में सीआइडी इंटेलिजेंस ब्रांच में छापा मारकर बड़ी संख्या में नकली नोटों की खेप को बरामद किया है। पाली जिले के जाडन गांव के देवासियों की ढाणी में एक अधेड़ के पास से डेढ़ लाख से अधिक की राशि के नकली नोट बरामद किए गए हैं, जो कि दो हजार के है। इससे एक दिन पहले रायपुर मारवाड़ थाना क्षेत्र के पिपलिया कला गांव में भी बाजार वालों की मदद से एक ही परिवार के तीन लोगों को नकली नोट चलाते हुए पकड़ा गया था, जिन्हें बाद में पुलिस के हवाले कर दिया गया। पकड़े गए सभी लोगों से सीआईडी इंटेलिजेंस और पाली जिला पुलिस पूछताछ कर रही है।

पाली शहर के निकट जाडन गांव के देवासियों की ढाणी में रहने वाले एक व्यक्ति के पास बहुतायत में नकली नोटों के होने की जानकारी सामने आई थी। जिसके बाद मुखबिर की इत्तला पर दबिश दी गई जहां सीआईडी इंटेलिजेंस को दो दो हजार के शक्ल में 76 नकली नोट बरामद हुए। जिसके बाद स्थानीय शिवपुरा थाना पुलिस को भी इत्तला की गई। पुलिस ने आरोपित के घर से एक लाख बावन हजार की जाली करंसी बरामद की है। जिसके बाद देवासियों की ढाणी में रहने वाले भैराराम पुत्र नेनाराम उम्र 50 वर्ष को हिरासत में ले लिया गया। प्रारंभिक पूछताछ में अधेड़ ने यह राशि अपने भांजे से लेना बताया है। जिसको लेकर पाली जिला की शिवपुरा थाना पुलिस और सीआईडी इंटेलिजेंस टीम पड़ताल कर रही है।

इससे पहले पाली पुलिस ने रायपुर मारवाड़ क्षेत्र के पिपलिया कला गांव में कार्रवाई करते हुए नकली नोट बाजार में चलाने के मामले में दो महिलाओं समेत एक युवक को गिरफ्तार किया था। यह सभी लोग बाजार में खरीदारी के बहाने नकली नोटों को चलाने की फिराक में थे लेकिन मौके पर व्यापारियों को इसकी भनक लग गई, जिसके बाद उन्होंने इन्हें पकड़ने का प्रयास किया। स्थिति को भाप यह तीनों मां पुत्र पुत्री अपनी कार से भागने का प्रयास करने लगे लेकिन थोड़ी दूर जाने पर ही इन्हें स्थानीय व्यापारियों द्वारा पकड़ लिया गया और पुलिस के हवाले किया गया इनके पास से भी चार हजार आठ सौ रुपए के नकली नोट बरामद किए गए हैं।

बरामद किए गए नोट सौ , दोसौ और पांच सौ की शक्ल में है। पुलिस ने मौके से बिरंटिया खुर्द निवासी रेखा देवी उम्र 40 उसके पुत्र गणपत लाल उम्र 22 और पुत्री लक्ष्मी 20 वर्ष को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार रेखा देवी का पति लखन आदतन बदमाश है और उस पर पाली जिले में कई मामले दर्ज हो रखे हैं इसको लेकर भी पुलिस जांच कर रही है। यह नोट कहां से आए इसको लेकर पुलिस जांच में जुटी है अंदेशा है कि इस क्षेत्र में नकली नोट चलाने वाला कोई गिरोह सक्रिय है, जिसको लेकर भी पुलिस और इंटेलिजेंस सक्रिय हैं।

chat bot
आपका साथी