देवोत्थान एकादशी - स्नान के साथ शुरू हुआ पुष्कर मेला

देवोत्थान एकादशी के अवसर पर सोमवार को पुष्कर सरोवर में पंचतीर्थ के पहले स्नान के साथ ही पुष्कर का पांच दिवसीय सालाना धार्मिक मेला आरंभ हो गया।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 02:09 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 02:09 PM (IST)
देवोत्थान एकादशी - स्नान के साथ शुरू हुआ पुष्कर मेला
देवोत्थान एकादशी - स्नान के साथ शुरू हुआ पुष्कर मेला

जयपुर, राज्‍य ब्यूरो। देवोत्थान एकादशी के अवसर पर सोमवार को पुष्कर सरोवर में पंचतीर्थ के पहले स्नान के साथ ही पुष्कर का पांच दिवसीय सालाना धार्मिक मेला आरंभ हो गया। मेले का समापन 23 नवंबर को सरोवर में कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महास्नान के साथ होगा। 

धार्मिक मेले की जिला एवं नगर पालिका प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। कार्तिक पंचतीर्थ स्नान के लिए श्रद्धालुओं की आवक शुरू हो गई है। कई राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पुष्कर पहुंच गए हैं और उनकी संख्या लगातार बढ़ रही है।

माना जाता है कि कार्तिक शुक्ला एकादशी से पूर्णिमा तक जगत पिता ब्रह्मा ने पुष्कर सरोवर में सृष्टि यज्ञ किया था। इन पांच दिन में स्वयं पुष्कर राज सहित सभी तैंतीस करोड़ देवी-देवता अंतरिक्ष की जगह पुष्कर सरोवर में विद्यमान रहते हैं।

पंच तीर्थ स्नान के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रमुख घाटों, बाजार व मंदिरों में सक्षम अधिकारी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है।

वहीं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता व्यवस्थाएं की हैं। घाटों, मंदिरों समेत चप्पे-चप्पे पर पुलिस एवं सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं और सीसी टीवी कैमरे लगाए हैं।  

chat bot
आपका साथी