हवेलियां खरीदने के मामले में ललित मोदी, उनकी पत्नी को नोटिस

जयपुर की एक अदालत ने आमेर में हवेलियों की खरीद के मामले में आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी, उनकी पत्नी मीनल मोदी, चाचा सज्जन कुमार मोदी सहित 11 लोगों को नोटिस जारी किए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2015 01:14 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2015 01:20 AM (IST)
हवेलियां खरीदने के मामले में ललित मोदी, उनकी पत्नी को नोटिस

जयपुर [ब्यूरो]। जयपुर की एक अदालत ने आमेर में हवेलियों की खरीद के मामले में आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी, उनकी पत्नी मीनल मोदी, चाचा सज्जन कुमार मोदी और उनकी कंपनी के एक निदेशक सहित 11 लोगों को नोटिस जारी किए हैं।

इन हवेलियों की खरीद के मामले में जयपुर के अतिरिक्त जिला न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर हुई थी। इस याचिका में कहा गया है कि ललित मोदी ने अप्रैल 2007 में जयपुर के पास आमेर में सात लाख और 21 लाख रपए में दो हवेलियां खरीदी थीं। ये हवेलियां मोदी ने एक कंपनी हेरिटेज सिटी कंस्टक्शन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से खरीदी थीं। उस समय राजस्थान में भाजपा की सरकार थी।

याचिका में आरोप है कि इन हवेलियों के बारे में पुरातत्व विभाग का आदेश था कि ये सरकारी संपत्ति हैं और इनकी रजिस्ट्री नहीं कराई जा सकती। इसके बावजूद इन हवेलियोंं को खरीद कर रजिस्ट्री कराई गई।

यह याचिका 2010 में भी दायर की गई थी, लेकिन उस समय कोर्ट ने इसे स्वीकार नहीं किया था, क्योंकि तब इस मामले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो कर रहा था और बाद में कांग्रेस सरकार ने ये हवेलियां ललित मोदी की कंपनी से वापस ले ली थी। अब यह याचिका फिर से दायर की गई है और इसमें मांग की गई है कि इस नियम विरुद्ध खरीद के मामले में कार्रवाई की जाए।

कोर्ट ने इस मामले में उपरोक्त सभी को नोटिस जारी किए हैं क्योंकि ये सभी हवेलियां खरीदने वाली कंपनी के निदेशक थे। चूंकि ललित मोदी देश से बाहर हैं, इसलिए कोर्ट ने उनका नोटिस समाचार पत्रों में प्रकाशित करने के निर्देश दिए हैं। मामले की अगली सुनवाई तीन सितंबर को होगी।

chat bot
आपका साथी