कांग्रेस के आदिवासी विधायक बोले-हम हिंदू नहीं हमारा धर्म अलग, हिंदू के नाम पर हो रहा शोषण

-विधानसभा में हंगामे के बीच बीजेपी विधायकों ने खुद को हिंदू बताया। सरकारी विभाग में अधिकारी नहीं करते सुनवाई। कोड अलग से बनाने की मांग कर रहे आदिवासी। विधायकों ने घोघरा की बात का समर्थन किया। सभापति ने सख्ती दिखाई तो शांति हुई।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 10:15 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 10:15 PM (IST)
कांग्रेस के आदिवासी विधायक बोले-हम हिंदू नहीं हमारा धर्म अलग, हिंदू के नाम पर हो रहा शोषण
राजस्थान विधानसभा में विधायक गणेश घोघरा की टिप्पणी पर जोरदार हंगामा हुआ।

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को जनजाति कल्याण की अनुदान मांगों पर हो रही बहस के दौरान युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और सत्तारूढ़ दल के विधायक गणेश घोघरा की टिप्पणी पर जोरदार हंगामा हुआ । बहस के दौरान घोघरा ने कहा कि हमारा आदिवासी धर्म अलग है । हमारी संस्कृति अलग है,हम प्रकृति को पूजते हैं । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोग कहते हैं आदिवासी हिंदू हैं,जबकि हिंदू के नाम पर हमारा शोषण हो रहा है । हमारा आदिवासी धर्म कोड अलग होना चाहिए । हम पर हिंदू धर्म थोपना बंद किया जाए । हम हिंदू नहीं है हम अपने आप को हिंदू नहीं मानते । घोघरा की इस टिप्पणी पर भाजपा विधायक दल के उप नेता राजेंद्र राठौड़, मदन दिलावर सहित कई विधायकों ने आपत्ति की। 

सरकारी विभाग में अधिकारी नहीं करते सुनवाई

उन्होंने कहा कि कांग्रेस स्पष्ट करे कि क्या वह अपने विधायक के बयान से इत्तेफाक रखती है। घोघरा ने कहा जिस तरह द्रोणाचार्य ने एकलव्य का अंगूठा मांग लिया था ताकि अर्जुन बेहतर धनुर्धर बन सके। उसी तरह आज सरकार का हर विभाग द्रोणाचार्य बनकर बैठा है। हमारी सुनवाई नहीं होती। 

कोड अलग से बनाने की मांग कर रहे आदिवासी 

कांग्रेस के ही विधायक रामलाल मीणा ने कहा कि आदिवासी का धर्म, संस्कृति अलग है। हम आदिवासी कोड अलग से बनाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों भाजपा के एक पूर्व सांसद का निधन हुआ था तो उनका अंतिम संस्कार भी हिंदु धर्म के अनुसार नहीं हुआ, आदिवासी परंपरा के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया। 

विधायकों ने घोघरा की बात का समर्थन किया

भारतीय ट्राइबल पार्टी के दोनों विधायकों ने भी घोघरा की बात का समर्थन किया। इस दौरान आदिवासी क्षेत्र से आने वाले भाजपा विधायक गोपीचंद मीणा व समाराम गरासिया ने कहा कि हम हिंदू है । कोई हमें हिंदू धर्म से अलग नहीं कर सकता। उन्होंने कहा आदिवासी नाम अंग्रेजों ने दिया था हम वनवासी हैं। 

सभापति ने सख्ती दिखाई तो शांति हुई

इस पर सभापति राजेंद्र पारीक ने धर्म पर चर्चा करने से रोका। इसी बीच जल संसाधन मंत्री डॅा.बी.डी.कल्ला ने भाजपा की तरफ इशारा करते हुए कहा कि हिंदू की परिभाषणा बताए। इस पर सदन में हंगामा होने लगा। काफी देर तक हुए हंगामे के बाद सभापति ने सख्ती दिखाई तो शांति हुई।

chat bot
आपका साथी