Rajasthan: उदयपुर के सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति अमरिका सिंह पर केस दर्ज

Rajasthan उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमरिका सिंह सहित पांच लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया है। झूठे शपथ पत्र पेश किए जाने सहित सरकार को गलत जानकारी देने पर उनके खिलाफ जयपुर के अशोक नगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Apr 2022 05:23 PM (IST) Updated:Wed, 20 Apr 2022 05:23 PM (IST)
Rajasthan: उदयपुर के सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति अमरिका सिंह पर केस दर्ज
उदयपुर के सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति अमरिका सिंह के खिलाफ केस दर्ज। फाइल फोटो

उदयपुर, संवाद सूत्र। राजस्थान में सीकर के निजी गुरुकुल विश्वविद्यालय से जुड़े मामले में अब राज्य सरकार ने उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमरिका सिंह सहित पांच लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया है। झूठे शपथ पत्र पेश किए जाने सहित सरकार को गलत जानकारी देने पर उनके खिलाफ जयपुर के अशोक नगर थाने में आईपीसी की धारा 167, 420, 467, 468, 471 और 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। ऐसे में उन पर निलंबन का खतरा लटका हुआ है। राज्य सरकार ने कुलपति अमरिका सिंह के निलंबन को लेकर राज्यपाल को पत्र भी भेजा है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रो. अमरिका का निलंबन आदेश कभी भी आ सकता है।

इन पर भी दर्ज हुआ केस

बताया गया कि जयपुर के अशोक नगर थाने में कुलपति अमरिका सिंह के अलावा राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रो. जयंत सिंह, सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के प्रो. जीएस राठौड़, ला कालेज अलवर के प्रो. विजय बेनीवाल के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है। उन पर आरोप है कि इन लोगों ने सीकर की निजी गुरुकुल यूनिवर्सिटी को लेकर झूठे शपथ पत्र प्रस्तुत किए और राज्य सरकार को गलत जानकारी दी। इन लोगों ने जहां यूनिवर्सिटी का विशाल भवन बताया था, वहां बंजर भूमि थी। इनकी रिपोर्ट पर राज्य सरकार ने निजी यूनिवर्सिटी को मान्यता दे दी थी।

राजस्थान सरकार ने राज्यपाल को भेजा पत्र

राजस्थान सरकार ने सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमरिका सिंह के निलंबन को राज्यपाल को पत्र भेजा है। इसके बाद यह माना जा रहा है कि जल्द ही राजभवन कुलपति प्रो. अमरिका सिंह को निलंबित कर देगा। प्रो. अमरिका सिंह के खिलाफ पहले से ही वित्तीय, अकादमिक अनियमितताएं की शिकायतें राज्यपाल के यहां लंबित है। जिसमें उनकी गिरफ्तारी की भी संभव है। उल्लेखनीय है कि गुरुकुल यूनिवर्सिटी की मान्यता के लिए राज्य सरकार की ओर से बनाई इंस्पेक्शन कमेटी के तीन सदस्यों को सरकार पहले ही सस्पेंड कर चुकी है। जबकि प्रो. अमरिका सिंह का निलंबन बाकी है। माना जा रहा है कि अमरिका सिंह के निलंबन के बाद सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति का अतिरिक्त चार्ज उदयपुर के महाराणा प्रताप कृषि व प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डा. नरेंद्र सिंह राठौड़ या बांसवाड़ा स्थित ट्राइबल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी को सौंप सकती है।

chat bot
आपका साथी