विस चुनाव पर आज चर्चा करेंगे संघ और भाजपा

By Edited By: Publish:Thu, 27 Sep 2012 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 27 Sep 2012 11:09 PM (IST)
विस चुनाव पर आज चर्चा करेंगे संघ और भाजपा

जयपुर [जागरण संवाद केंद्र]। राजस्थान भाजपा के नेता और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारी शुक्रवार को राज्य विधानसभा के आगामी चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा करेंगे।

संघ प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में होने वाले इस विचार मंथन में चुनाव अभियान एवं चुनाव प्रचार में संघ स्वंयसेवकों की जिम्मेदारी सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी।

शुक्रवार से ही आरएसएस का चैतन्य शिविर शुरू होगा। जयपुर के जामड़ोली में होने वाले इस शिविर में असम के दंगों से लेकर भ्रष्टाचार और देश के मौजूदा हालात पर चिंतन होगा।

तीन दिवसीय शिविर में आठ हजार से अधिक स्वयं सेवक हिस्सा लेंगे। शिविर का उद्देश्य संगठन को ताक देना भी है। इसके जरिए उन स्वयं सेवकों को जोड़ा जा रहा है जो अरसे से संघ के संपर्क में नहीं हैं।

शिविर में संघ प्रमुख मोहन भागवत मौजूद रहेंगे। उनका कई सत्रों में उनका सम्बोधन रखा गया है। संगठन छोड़ चुके स्वयं सेवकों के बारे में संघ न केवल इनकी जानकारी जुटा रहा है, बल्कि तीन दिवसीय शिविर में उन्हें शामिल भी कर रहा है।

निष्क्रिय हो गए पुराने स्वयंसेवकों को जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी ताकि भविष्य में वे अलग नहीं हो पाएं। शिविर का नाम भी चैतन्य रखने का कारण यही है। इसके लिए संघ के कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर कई साल पहले बाल्यकाल, विद्यार्थी और युवावस्था में प्रशिक्षित हुए स्वयं सेवकों को तलाश किया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी