Medical College: राजस्थान के सरकारी मेडिकल काॅलेजों में पीजी की 960 सीटें बढ़ेंगी

Medical Colleges of Rajasthan. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि अब तक प्रदेश के मेडिकल काॅलेजों में 1178 पीजी की सीटें थी।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Oct 2019 04:02 PM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2019 04:02 PM (IST)
Medical College: राजस्थान के सरकारी मेडिकल काॅलेजों में पीजी की 960 सीटें बढ़ेंगी
Medical College: राजस्थान के सरकारी मेडिकल काॅलेजों में पीजी की 960 सीटें बढ़ेंगी

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान में केंद्र सरकार ने मेडिकल शिक्षा के लिए एक और बड़ी सौगात दी है। राज्य के छह मेडिकल काॅलेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) की 960 सीटें बढ़ाई जाएंगी। केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब राज्य में मेडिकल पीजी की 2000 से ज्यादा सीटें हो जाएंगी। कुछ समय पहले ही राज्य में दस नए मेडिकल काॅलेजों को मंजूरी दी गई थी।

राजस्थान में आने वाले समय में मेडिकल शिक्षा के लिए अच्छे अवसर उपलब्ध होंगे। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने राज्य में दस नए सरकारी मेडिकल काॅलेजों को मंजूरी दी थी। अब मेडिकल शिक्षा में स्नातकोत्तर यानी पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्स के लिए 960 नई सीटों को मंजूरी दी गई है। इन सीटों के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तहत एक हजार 96 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि राजस्थान के पुराने सरकारी मेडिकल काॅलेजों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा एवं बीकानेर के मेडिकल काॅलेजों को पीजी की ये सीटें आवंटित की गई हैं। उन्होंने बताया कि इससे एमडी एवं एमएस करने के इच्छुक डाॅक्टर्स को लाभ मिलेगा। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि अब तक प्रदेश के मेडिकल काॅलेजों में 1178 पीजी की सीटें थी। मेडिकल काॅलेजों में अब 960 पीजी की सीटों की वृद्धि होने से प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को पूरा किया जा सकेगा। साथ ही, प्रदेश में खुल रहे मेडिकल काॅलेजों में फैकल्टी की कमी को पूरा किया जा सकेगा। 

राजस्थान में मेडिकल की सीटें बढ़ने से जहां छात्र और छात्राओं को लाभ मिलेगा, वहीं सरकार को भी फायदा होगा। यहां के छात्र-छात्राओं को दूर-दराज नहीं जाना पड़ेगा। प्रदेश का नाम भी रोशन होगा। ग्रामीण इलाकों के चिकित्सकों की कमी को भी इससे पूरा किया जाए सकेगा। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी