ललित मोदी को दिखाया आरसीए से बाहर का रास्ता

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में काफी समय से चल रही उठा-पटक पर सोमवार को विराम

By Edited By: Publish:Tue, 10 Mar 2015 06:05 AM (IST) Updated:Tue, 10 Mar 2015 03:03 AM (IST)
ललित मोदी को दिखाया आरसीए से बाहर का रास्ता

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में काफी समय से चल रही उठा-पटक पर सोमवार को विराम लग गया। आरसीए में ललित मोदी विरोधी अमीन पठान गुट फिर से सत्ता में आ गया है। आइपीएल के पूर्व चेयरमैन मोदी को अविश्वास प्रस्ताव लाकर आरसीए से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। अमीन आरसीए के नए अध्यक्ष बन गए हैं।

राजस्थान हाई कोर्ट के आदेशानुसार आरसीए अकादमी पर सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव को लेकर वोटिंग हुई। मतदान के दौरान 23 जिला क्रिकेट संघों के पदाधिकारी आरसीए पहुंचे। आरसीए मामले पर पठान गुट को अविश्वास प्रस्ताव पेश करना था। अविश्वास प्रस्ताव खेल परिषद के अध्यक्ष एवं राज्य सरकार के खेल सचिव जेसी महंती की अध्यक्षता में पारित हुआ। समय पर नहीं आने के कारण मोदी गुट के अधिकारियों को वोटिंग से वंचित रखा गया और 33 जिला संघों में से 23 जिला संघों ने ही वोटिंग की। जिसमें 17 जिला संघों का समर्थन पठान को मिला और एक वोट ललित मोदी गुट के खाते में गया। इसके अलावा पांच वोट को संशय होने के चलते सील बंद कर दिया गया।

अविश्वास प्रस्ताव से पूर्व तोड़-फोड़ की घटना हुई। मोदी एवं अमीन समर्थक आपस में भिड़ गए। मोदी समर्थकों का आरोप है कि उन्हें आम बैठक में शामिल नहीं होने दिया गया और उनके साथ मारपीट की गई। आरसीए के उपाध्यक्ष महमूद अब्दी ने इसे राजस्थान क्रिकेट के लिए काला दिन करार दिया। जबकि स्वास्थ्य सचिव और राजस्थान खेल विभाग के प्रभारी महंती ने कहा कि हाई कोर्ट के 11 फरवरी के आदेशानुसार आम सभा की बैठक बुलाई गई थी।

क्या था मामला

पिछले साल अक्टूबर में 20 से अधिक जिला संघों ने मीटिंग करके अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से मोदी सहित चार पदाधिकारियों को हटाने का दावा किया था। मोदी इसके खिलाफ कोर्ट में गए। कोर्ट ने उस अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया को गलत मना और कहा कि 12 मार्च से पहले पूरी प्रक्रिया अपनाते हुए नए सिरे से अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है। तब तक आरसीए का प्रबंधन खेल परिषद के अध्यक्ष देखेंगे। इसी के मद्देनजर नए सिरे से अविश्वास प्रस्ताव लाया गया।

chat bot
आपका साथी