550 पौधों को पानी देने की उठाई जिम्मेदारी

। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों ने हरियावल लहर तरनतारन नाम से संस्था का गठन कर शहर में 550 पौधे लगाए थे। अब संस्था की टीम इन पौधों को पानी देकर इनकी देखभाल कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 04:08 PM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 04:08 PM (IST)
550 पौधों को पानी देने की 
उठाई जिम्मेदारी
550 पौधों को पानी देने की उठाई जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, तरनतारन : श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों ने हरियावल लहर तरनतारन नाम से संस्था का गठन कर शहर में 550 पौधे लगाए थे। अब संस्था की टीम इन पौधों को पानी देकर इनकी देखभाल कर रही है।

सुहंजना, नीम, अर्जन, तुन्न, गुलमोहर, बकैन आदि के पौधे शहर की सड़कों के किनारे जब लगाए गए थे तो सिटीजन कौंसिल ने हरियावल लहर का सहयोग करते हुए इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली थी। उस समय इन पौधों की सुरक्षा के लिए बांस से तैयार गार्ड इर्दगिर्द लगाए गए थे। पौधे पानी की कमी से कहीं सूख न जाए, इसलिए हरियावल लहर की टीम ने अब पौधों को पानी देने की मुहिम शुरू की है।

संस्था के मुखी भूपिंदर सिंह मझेल ने बताया कि ड्यूटी के बाद कहीं घूमने के बजाय वह पौधों की सेवा संभाल को तरजीह दे रहे हैं। सुखजिंदर सिंह, हमेश कुमार, कंवलजीत सिंह, गुरशरन सिंह, जसपाल सिंह, अर्शप्रीत सिंह और जसप्रीत सिंह ने बताया कि पूरे शहर को हराभरा बनाने के लिए लगाए गए एक-एक पौधे की संभाल जरूरी है। बाक्स : बगैर भेदभाव मिलेगी आक्सीजन

मास्टर भूपिंदर सिंह मझेल कहते है कि स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों को पौधों की महत्वता पर जागरूक किया जा रहा है। अब परिजन भी अपने बच्चों के जन्म दिन मौके पौधे लगाने लगे है। जिसके चलते हरियावल लहर कामयाबी की ओर बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि पौधे लगाना सबसे बड़ा पुण्य का काम है। क्योंकि यह पौधे बड़े होकर बगैर भेदभाव आक्सीजन देते है। मनुष्य के अलावा पशु, पक्षियों और जीव जंतुओं को इसका लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी