टास्क फोर्स की टीम डेंगू के मरीजों की जांच कर सिविल सर्जन को देगी रिपोर्ट

जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल से हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 12:45 AM (IST) Updated:Mon, 02 Dec 2019 12:45 AM (IST)
टास्क फोर्स की टीम डेंगू के मरीजों की जांच कर सिविल सर्जन को देगी रिपोर्ट
टास्क फोर्स की टीम डेंगू के मरीजों की जांच कर सिविल सर्जन को देगी रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, तरनतारन :डेंगू से बचाव के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल से हुई। बैठक के मौके डीसी प्रदीप सभ्रवाल ने बताया कि सिविल अस्पताल तरनतारन में अब तक 78 मरीजों को डेंगू का मुफ्त इलाज मुहैया करवाया गया है और जिला अस्पताल की डेंगू वार्ड में तीन मरीज उपचाराधीन हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 दौरान जिला तरनतारन में 27 नवंबर तक डेंगू के 694 मरीजों में 334 मरीज पॉजटिव पाए गए। पॉजटिव मरीजों के घर व आसपास के घरों का सर्वे किया गया और स्प्रे करवाई गई। अब तक 16322 घरों का इनसेक्ट कुलेक्टर ने निरीक्षण किया गया, जिस दौरान 129 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। उन्होंने जिले के सभी प्राइवेट अस्पताल व क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टरों को आदेश दिए हैं कि वह क्लीनिकों में आने वाले डेंगू के मरीजों की जानकारी लिखित रूप में सिविल सर्जन को देनी यकीनी बनाए जाए।

उन्होंने जिले के समूह विभागों के मुखियों को हिदायत की है कि डेंगू बुखार के लक्षण व बचाव के ढंग से आम लोगों को जागरूक किया जाए और जिला ग्रामीण व पंचायत विकास विभाग अधीन आते सभी गांवों में पंचायतों को डेंगू संबंधी जानकारी दी जाए।

बच्चों को डेंगू संबंधी जागरूक करने के दिए आदेश

डीसी प्रदीप सभ्रवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी हिदायत दी है कि वह जिले के सभी प्राइमरी, सेकेंडरी, व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बच्चों को डेंगू संबंधी जागरूक करें व स्पेशल लेक्चर करवाए जाए और क्विज मुकाबले भी करवाए जाए, ताकि डेंगू बुखार के बचाव संबंधी संदेश घर-घर तक पहुंचाया जा सके। इस मौके पर एडीसी (विकास) गगनदीप सिंह विर्क, एसडीएम सुरिदर सिंह, राजेश शर्मा, जिला विकास व पंचायत अफसर जगजीत सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अनूप कुमार, सहायक सिविल सर्जन डॉ. किरनदीप कौर, जिला माल विभाग अफसर अरविंदरपाल सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी