पाकिस्‍तानी जेलों में अभी और हैं 74 'अभिनंदन', सैनिक की बेटी ने पीएम को लिखा पत्र

पाकिस्‍तान की जेल में बंद पंजाब के एक सैनिक की बेटी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। उसने पत्र में पाक की जेलों में बंद भारत के 74 सैनिकों को छुड़ाने की गुहार की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 04 Mar 2019 12:16 PM (IST) Updated:Mon, 04 Mar 2019 01:43 PM (IST)
पाकिस्‍तानी जेलों में अभी और हैं 74 'अभिनंदन', सैनिक की बेटी ने पीएम को लिखा पत्र
पाकिस्‍तानी जेलों में अभी और हैं 74 'अभिनंदन', सैनिक की बेटी ने पीएम को लिखा पत्र

तरनतारन, [धर्मबीर सिंह मल्हार]। पाकिस्‍तान की जेल में बंद पंजाब के एक सैनिक की बेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में उसने कहा है कि पाकिस्‍तान की जेलों में अभिनंदन जैसे 74 सैनिक बंद हैं। उसने पीएम से इन जवानों को मुक्‍त कराने की गुहार की है। उसने कहा है कि अभिनंदन की तरह की पाकिस्‍तान में बंद कैदियों को भी भारत वापस लाया जाए।

1971 की जंग में सिख रेजिमेंट के लापता सैनिक बलविंदर सिंह की बेटी ने पीएम को लिखा पत्र

यह पत्र तरनतारन जिले के गांव घड़का चंबा की बलजिंदर कौर ने लिखा है। उसने पत्र में लिखा है, 'प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी... जय हिंद...। वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को 59 घंटों में पाक से भारत लाने में आप की सरकार ने जो कदम उठाया है, उसका लोहा दुनिया मान रही है। आप बधाई के हकदार हैं। साथ ही भारतीय सेना की बहादुरी की नई चमक देखने को भी मिली है। मेरा निवेदन है कि 1965 और 71 की जंग के दौरान पाकिस्तान की ओर से बंधक बनाए उन 74 भारतीय सैनिकों की रिहाई के लिए भी कदम उठाए जाएं, जो कई वर्षों से तिल-तिल कर जी रहे हैं।'

बलजिंदर कौर के पिता बलविंदर सिंह (3362050-10 सिख रेजिमेंट) 1971 की जंग के दौरान लापता हो गए थे । उनके बारे में पता नहीं चलने पर उन्‍हें शहीद करार दिया गया। लेकिन, बलविंदर की शहादत हुई है इसका कोई सबूत आज तक नहीं मिला है। जून 1971 में बलविंदर सिंह की शादी गांव धूंदा की हरबंस कौर से हुई थी। भारत-पाकिस्‍तान के बीच 3 दिसंबर 1971 को जंग शुरू हो गई। यह जंग 16 दिसंबर को खत्म हुई। जंग के दौरान बलविंदर लापता हो गए। सेना ने उन्हें शहीद करार दे दिया।

15 मार्च 1972 को हरबंस कौर ने बेटी काे जन्म दिया। इसी बेटी का नाम बलजिंदर कौर है। विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वतन वापसी के बाद बलजिंदर ने प्रधानमंत्री को 1965 और 1971 की जंग के युद्धबंदियों की रिहाई लिए खत लिखा है। उसे उम्‍मीद है कि उसके पिता भी पाकिस्‍तान की जेल में कैद हो सकते हैं।

विदेश मंत्री ने 2017 में दिया था आश्वासन
बलजिंदर कौर का कहना है कि 25 जुलाई 2017 को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में 39 भारतीय नागरिकों के जिंदा होने का बयान दिया था। यह भी कहा था कि 1965 और 1971 की जंग के दौरान पाकिस्तान द्वारा 74 सैनिकों को बंधक बनाया गया था। उन्होंने सैनिकों को रिहा करवाने का भरोसा भी दिया था। बल‍जिंदर ने कहा, ऐसे में मेरी सरकार ने विनती है कि वह विंग कमांडर अभिनंदन की तरह पाक में कैद इन सैनिकों की रिहाई के लिए भी गंभीरता से पहल करे।

chat bot
आपका साथी