कांस्टेबल पर तलाक के कागजों पर जबरन अंगूठा लगवाने का आरोप

। पंजाब पुलिस के सीआइडी में तैनात कांस्टेबल पर उसकी दूसरी पत्नी ने थाना सिटी में मारपीट करके तलाक के दस्तावेजों पर जबरदस्ती अंगूठा लगवाने का आरोप लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 11:09 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 06:10 AM (IST)
कांस्टेबल पर तलाक के कागजों पर जबरन अंगूठा लगवाने का आरोप
कांस्टेबल पर तलाक के कागजों पर जबरन अंगूठा लगवाने का आरोप

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : पंजाब पुलिस के सीआइडी में तैनात कांस्टेबल पर उसकी दूसरी पत्नी ने थाना सिटी में मारपीट करके तलाक के दस्तावेजों पर जबरदस्ती अंगूठा लगवाने का आरोप लगाया है। महिला के मुताबिक अंगूठा लगाने से पहले उसे दो लाख रुपये देने की बात भी कही गई, लेकिन बाद में पैसे नहीं दिए गए। वहीं, एसएसपी ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

सराली मंड की रहने वाली 35 वर्षीय कुलविंदर कौर ने आरोप लगाते हुए बताया कि उसकी शादी गांव पलासौर में हुई थी। दो बच्चों की मां कुलविंदर कौर के सीआइडी में तैनात कांस्टेबल कृपाल सिंह निवासी बिहारीपुर के साथ संबंध बन गए। इस बीच, कृपाल की पत्नी का देहांत हो गया। महिला के मुताबिक कृपाल सिंह ने यह कहते उसका अपने पति से तलाक करवा दिया कि वह उससे शादी कर जिंदगी भर उसके साथ रहेगा। इस पर कुलविंदर कौर दोनों बच्चों को छोड़ कर आ गई। शादी करके कुछ माह तक कृपाल सिंह ने उसे पुलिस लाइन के क्वार्टर नंबर 211 में रखा। फिर उसने होशियारपुर जिले से संबंधित एक महिला को बतौर पत्नी बनाकर साथ में रखना शुरू कर दिया। इसका कुलविंदर कौर ने विरोध किया तो उससे मारपीट की गई। नौ जून को थाना सिटी में कुलविंदर कौर ने लिखित शिकायत दी, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद वह एसएसपी ध्रुव दहिया के समक्ष पेश हुई। एसएसपी ने मामले की जांच की आदेश दिए। मंगलवार को थाना सिटी में कुलविंदर कौर को बयान देने के लिए बुलाया गया। थाने में तैनात ड्यूटी अफसर ने कृपाल सिंह से कथित मिलीभगत कर तलाक का कागज लिखा और कुलविंदर कौर से कहा कि यह बयान लिखे हैं। इस पर महिला ने कहा कि वह अपने रिश्तेदार से सबकुछ पढ़ाने के बाद ही अपने बयानों पर दस्तखत करेगी।

कुलविंदर कौर का आरोप है कि इस पर कृपाल सिंह ने पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में कमरे में बंद करके उसके मुंह पर थप्पड़े मारे और जबरदस्ती दस्तावेजों पर अंगूठा लगवा लिया। अंगूठा लगवाने से पहले उससे कहा गया कि दो लाख रुपये दिए जाएंगे, लेकिन नहीं दिए। डेढ़ घंटे तक महिला थाने के आगे इंसाफ की गुहार लगाती रही, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

सहमति से लगवाया है अंगूठा

सीआइडी विभाग में तैनात कांस्टेबल कृपाल सिंह ने कहा कि कुलविंदर कौर के साथ उसका विवाद चला आ रहा है। महिला ने तलाक के लिए सहमति जिताई थी। इसके बदले मैंने उसे 10 जुलाई को दो लाख रुपये देने का वादा कर तलाक के कागज पर अंगूठा लगवाया है। कृपाल सिंह ने कहा कि उसने कोई मारपीट नहीं की और न ही किसी पुलिस कर्मी ने महिला पर दबाव बनाया। कुलविंदर कौर उसे बदनाम करने के लिए झूठे आरोप लगा रही है।

मामले की होगी जांच : एसएसपी

एसएसपी ध्रुव दहिया ने कहा कि कुलविंदर कौर की लिखित शिकायत पर जांच के बाद कार्रवाई के लिए कहा गया था। कुलविंदर कौर से तलाक के कागज पर पुलिस अंगूठा कैसे लगवा सकती है। पूरे मामले की जांच करवाई जाएगी कि ताकि सच्चाई का पता चल सके। अगर थाने का एक भी पुलिसकर्मी आरोपित पाया गया तो कड़ी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी