जागरण की मुहिम का लोगों ने उठाया लाभ, डॉक्टरों से ली सलाह

संगरूर दैनिक जागरण द्वारा क‌र्फ्यू के दौरान अपने घरों में बैठे लोगों को मुफ्त डाक्टरी सलाह दिलाने का प्रयास जारी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 04:27 PM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 04:27 PM (IST)
जागरण की मुहिम का लोगों ने उठाया लाभ, डॉक्टरों से ली सलाह
जागरण की मुहिम का लोगों ने उठाया लाभ, डॉक्टरों से ली सलाह

जागरण संवाददाता, संगरूर :

दैनिक जागरण ने क‌र्फ्यू के दौरान अपने घरों में बैठे लोगों को मुफ्त डॉक्टरी सलाह दिलाने के लिए आरंभ की गई मुहिम का लोगों ने भरपूर लाभ उठाया। लोगों ने डॉक्टरों से संपर्क करके उनसे अपनी या अपने परिजनों की सेहत के लिए विचार विमर्श किया तथा डाक्टर द्वारा बताई गई दवाईयों से क‌र्फ्यू के दौरान राहत ली।

लोग लगातार डाक्टरों से संपर्क कर रहे हैं और क‌र्फ्यू में अपने घरों पर बैठे ही डाक्टर की मुफ्त सलाह का लाभ उठा रहे हैं। इस मुहिम से जुड़े डाक्टरों ने लोगों को संदेश दिया कि क‌र्फ्यू के दौरान लोग अपने घरों पर ही रहें व क‌र्फ्यू तक घर बैठे अपनी बीमारी संबंधी डाक्टर से मुफ्त में सलाह लें।

हृदय रोग के माहिर डॉ. संदीप ने बताया कि उन्हें दैनिक जागरण मुहिम तहत दिए नंबर पर रोजाना पांच-सात मरीजों का फोन हृदय रोग संबंधी सलाह लेने के लिए आ रहा है। जिन मरीजों के स्टंट डाले गए हैं, वह अपने चैकअप, किसी प्रकार की तकलीफ पेश आने पर सलाह लेने के लिए फोन कर रहे थे, जिन्हें दवा बताई गई। दो मरीजों को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये जांच करके दवा बताई गई। होम्योपैथिक के माहिर डॉ. एएस मान ने कहा कि दो दिन में दस लोगों ने दवा के लिए संपर्क किया है। गले में खराश, जोड़ों में दर्द, कब्ज की समस्या, पेट में दर्द सहित अन्य समस्याओं से पीड़ित मरीजों ने संपर्क किया। उन्हें दवा की सलाह भी दी तथा उन तक दवा पहुंचाने का भी प्रबंध किया गया, ताकि मरीजों को किसी प्रकार की समस्या पेश न आए।

डॉ. मोहित गोयल ने 26 अप्रैल से अब तक 20 से अधिक व्यक्तियों ने सलाह ली है। शुगर के मरीजों की गिनती इनमें कहीं अधिक है। शुगर का स्तर बढ़ने के कारण मरीजों को काफी परेशानी की सामना करना पड़ रहा था। इन्हें शुगर को नियंत्रण करने के लिए दवा व नियमित तौर पर घर पर हल्की सैर करने के लिए सलाह दी। अभी भी मरीजों के लगातार फोन आते हैं। बच्चों के रोगों के माहिर डॉ. अमित सिगला ने बताया कि रोजाना सात से दस कॉल्स आ रहे हैं। बच्चों की बीमारियों व टीकाकरण बाबत लोग जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। जिन बच्चों का टीकाकरण पहले ही देर है, उन्हें टीकाकरण करने की सलाह दी है। बच्चों में पेट दर्द, दस्त, बुखार की समस्या अधिक पाई गई है। इन्हें उचित दवा की सलाह दी है। हड्डियों के लोगों के माहिर डॉ. जसजोत सिंह गरचा ने बताया कि अब तक 30 से अधिक लोगों के कॉल्स आ चुके हैं। जोड़ों के दर्द, फैक्चर दौरान संभाल, कमर दर्द, सरवाइकल, घुटनों के दर्द की समस्या से परेशान व्यक्तियों ने दवा के लिए संपर्क किया था। इन मरीजों को उचित दवा व अन्य प्रकार की सावधानियां बरतने के लिए सलाह दी है। क‌र्फ्यू के दौरान वह मरीजों को मुफ्त सलाह देते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी