बदल रहा मौसम का मिजाज किसानों को रहा डरा

साहिब संधू,भदौड़ : बरनाला : संतान की तरह पाली किसान की गेहूं की फसल इस बार मंडी में पूर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Apr 2017 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 05 Apr 2017 03:40 PM (IST)
बदल रहा मौसम का मिजाज किसानों को रहा डरा
बदल रहा मौसम का मिजाज किसानों को रहा डरा

साहिब संधू,भदौड़ : बरनाला : संतान की तरह पाली किसान की गेहूं की फसल इस बार मंडी में पूरी तरह कुदरत के आसरे है। एक तरफ किसान गेहूं की फसल की कटाई की तैयारी कर रहा है तो दूसरी तरफ बुधवार सुबह तेज आंधी के कारण खराब हो रही फसल को किसान सिर्फ देख रहा था। अगर मौसम साफ नहीं हुआ तो किसानों को गेहूं की फसल संबंधी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अपने खेतों में ¨चता में डूबे किसान बलराज ¨सह व बुजुर्ग किसान दर्शन ¨सह ने बताया कि उनके 12 से 15 एकड़ की गेहूं की फसल काटने वाली हो चुकी है व एक दो दिनों में ही कंबाइन मिल जाएं तो कटाई का काम शुरू कर देंगे। परंतु मंगलवार की रात से चल रही तेज हवाओं व बूंदाबांदी के कारण उन्हें डर है कि अगर बारिश आ गई तो गेहूं की फसल खराब हो जाएगी व उनके सिर चढ़ा कर्ज ओर बढ़ जाएगा। उन्होंने बताया कि उनके आस पास के किसानों की करीब पौने दो सौ एकड़ के करीब गेहूं की फसल पक कर कटने के लिए तैयार खड़ी है, जिनमें से ज्यादातर किसानों के पास जमीन ठेके पर लेकर फसल की बिजाई की हुई है। उन्होंने सरकार से मांग की कि अगर कुदरती नुक्सान होता है तो सरकार को किसानों को मुआवजा देना चाहिए।

मौसम विभाग द्वारा हुई भविष्यवाणी के अनुसार उत्तरी पंजाब व हरियाणा में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ बारिश होने पर ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। कृषि यूनिवर्सिटी ने भी किसानों को हिदायत दी है कि फसलों की कटाई मौसम की आगामी जानकारी को ध्यान में रख कर करें।

chat bot
आपका साथी