छात्रों को संतुलित भोजन खाने के प्रति किया जागरूक

जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. रवि कुमार डुमरा के दिशा निर्देशानुसार जीयूडी मालेरकोटला की ओर से डा. अब्दुर रशीद की अगुआई में स्कूलों में जाकर आयुर्वेद के प्रभाव व रोग प्रतिरोधक शारीरिक शक्ति विषय पर जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 03:43 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 03:43 PM (IST)
छात्रों को संतुलित भोजन खाने के प्रति किया जागरूक
छात्रों को संतुलित भोजन खाने के प्रति किया जागरूक

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला (संगरूर) : जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. रवि कुमार डुमरा के दिशा निर्देशानुसार जीयूडी मालेरकोटला की ओर से डा. अब्दुर रशीद की अगुआई में स्कूलों में जाकर आयुर्वेद के प्रभाव व रोग प्रतिरोधक शारीरिक शक्ति विषय पर जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत आलमाइटी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल जमालपुरा में आयुर्वेद संवाद कोविड-19 के लिए जागरूकता सेमिनार करवाया गया। छात्रों को उनकी खाने पीने की आदतों में सुधार लाने व संतुलित भोजन खाने के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें फास्ट फूड की जगह संतुलित भोजन करने की अपील की गई।

डा. अब्दुर रशीद ने कहा कि पिछले कुछ समय में ही कोरोना ने विश्वभर से कई जिदगियों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीमारी से बचने के लिए बचाव के तरीकों को अपनाना अति जरूरी है। इस बीमारी से बचने के लिए आयुर्वेद का सहारा लिया जा सकता है। इस प्रणाली से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है। अगर शरीर तंदरुस्त होगा तो बीमारियों से लड़ सकता है। इसी लिए शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए गोल्डन मिलक, हरी पत्तेदार सब्जियों व ताजे फलों का सेवन करना चाहिए। सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुबह चार बादाम व एक अखरोट खाने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। चाय को हेल्दी बनाने के लिए उसमें अदरक, पुदीना, तुलसी, अजवाइन व अलसी को डालना चाहिए। प्रतिदिन सुबह योगा करना चाहिए जो कि शरीर को मानसिक तंदरुस्ती प्रदान करता है। इससे कोविड-19 से भी बचा जा सकता है। इस मौके पर स्कूल का स्टाफ, डाक्टर व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी