श्री दशमेश अकादमी में धूमधाम के साथ मनाया गणतंत्र दिवस

आनंदपुर साहिब की प्रसिद्ध श्री दशमेश अकादमी में 70वां गणतंत्र दिवस विशेष समारोह के दौरान धूमधाम के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jan 2019 10:57 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jan 2019 10:57 PM (IST)
श्री दशमेश अकादमी में धूमधाम के साथ मनाया गणतंत्र दिवस
श्री दशमेश अकादमी में धूमधाम के साथ मनाया गणतंत्र दिवस

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब

आनंदपुर साहिब की प्रसिद्ध श्री दशमेश अकादमी में 70वां गणतंत्र दिवस विशेष समारोह के दौरान धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके अकादमी के डायरेक्टर एवं चेयरमैन मेजर जनरल जेएस घुम्मण (सेवानिवृत) द्वारा तिरंगा झंडा फहराने की रस्म अदा की गई। इस दौरान अकादमी के छात्रों द्वारा राष्ट्रीय गीत व राष्ट्रीय धुन के साथ तिरंगे झंडे को सलामी दी गई। इस मौके अकादमी के छात्रों द्वारा पंजाबी, ¨हदी और अंग्रेजी भाषा में गणतंत्र दिवस के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए देश को स्वतंत्र करवाने व देश की शान के लिए बलिदान देने वाले वीरों को याद किया।

इस समारोह के दौरान अकादमी के डायरेक्टर मेजर जनरल जेएस घुम्मण (सेवानिवृत) ने अकादमी के स्टाफ और छात्रों से कहा कि देश को स्वतंत्र करवाने व इसे कायम रखने के लिए देश के बहादुर सिपाहियों और वीरों ने अनेक बलिदान दिए हैं। जिसके बाद देश की व्यवस्था को चलाने के लिए एक संविधान का निर्माण किया गया। जिसमें प्रत्येक नागरिक को समान अधिकार दिए गए हैं व इसमें नागरिकों के कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक किया गया है। इसलिए हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हमें देश के संविधान का आनंद उठाना चाहिए व संविधान में दिए अधिकारों और कर्तव्यों का उचित तरीके के साथ पालन करना चाहिए।

इस समारोह के दौरान अकादमी के छात्रों द्वारा अलग अलग सभ्याचारक व देश भक्ति के कार्यक्रम पेश किए गए। इस मौके छात्रों द्वारा देशभक्ति के गीत, भंगड़ा, गिद्दा सहित अन्य कार्यक्रम पेश किए गए। इस मौके अकादमी के समूह स्टाफ सदस्य, छात्र व उनके अभिभावक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी