एनसीसी कैडेट्स ने मनाया वन महोत्सव

शिवालिक मॉडल सीसे स्कूल नया नंगल के एनसीसी नेवल यूनिट के कैडेट्स ने बुधवार को पेड़ लगाओ महोत्सव शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 05:00 PM (IST)
एनसीसी कैडेट्स ने मनाया वन महोत्सव
एनसीसी कैडेट्स ने मनाया वन महोत्सव

जागरण संवाददाता, नंगल : शिवालिक मॉडल सीसे स्कूल नया नंगल के एनसीसी नेवल यूनिट के कैडेट्स ने बुधवार को पेड़ लगाओ महोत्सव शुरू कर दिया है। सभी कैडेट्स ने अपने घरों में पौधे लगाकर संकल्प दोहराया है कि पौधों को वृक्ष बनाने तक सभी प्रयास जारी रखेंगे। एनसीसी अधिकारी हरदीप कौर ने बताया कि यूनिट के कमाडर कैप्टन सर्वजीत सिंह सैनी के दिशा निर्देशों से ही पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है, जिसके तहत कैडेट्स युवराज सिंह, महकदीप कौर, सिमरनजीत कौर, सक्षम तथा इंद्रप्रीत कौर आदि ने अपने घरों में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए पौधे लगाए हैं।

तुलसी, नीम गिलोय, आम आदि गुणकारी पौधे रोपित इसलिए लिए किए गए हैं ताकि आने वाले दिनों में वातावरण की स्वच्छता को बनाए रखकर आमजनों को भी रोग मुक्त रखा जा सके।

उन्होंने बताया कि रोपित किए गए पौधे जहा मानव शरीर में व्याप्त विभिन्न बीमारियों को खत्म करते हैं वहीं शरीर में ऊर्जा का भी संचार करते हैं। आम का पौधा फलों का राजा है जो एक नहीं कई गुणों का भंडार है। उधर नीम व तुलसी भी हमारी संस्कृति में अहम स्थान रखती है। इन पौधों के निरंतर सेवन से मानव शरीर पूरी तरह से रोग मुक्त बन जाता है।

chat bot
आपका साथी