सेहत बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू

सरबत सेहत बीमा योजना के दायरे में आने वाले लोगों को जागरूक करने और ई-कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिले में जागरूकता अभियान शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 04:43 PM (IST)
सेहत बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू
सेहत बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू

संवाद सहयोगी, रूपनगर : सरबत सेहत बीमा योजना के दायरे में आने वाले लोगों को जागरूक करने और ई-कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिले में जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा राज्य के हर जिले के लिए एक-एक आइईसी वैन उपलब्ध करवाई गई है।

शनिवार को सिविल अस्पताल से आइईसी वैन को झंडी दिखा रवाना करते हुए एसएमओ डा. पवन कुमार ने बताया कि उक्त वैन एक माह तक सरबत सेहत बीमा योजना के बारे में जागरूक करेगी। वहीं इस योजना के दायरे में आने वाले परिवारों को अपना ई-कार्ड बनाने के लिए प्रेरित भी करेगी। इस मौके डा. भीमसेन सहित डा. जगदीप चौधरी, गुरदीप सिंह, भुपिदर कौर, गुरप्रीत सिंह व स्टाफ के अन्य मेंबर हाजिर थे।

ये है एक माह का रूट प्लान

वैन के रूट प्लान के बारे में जिला समूह शिक्षा एवं सूचना अफसर संतोष कुमारी ने बताया कि 21 फरवरी को वैन रूपनगर के विभिन्न वार्डों में इस योजना का प्रचार करेंगी जबकि 22 फरवरी से 27 फरवरी तक ब्लाक भरतगढ़ के लगभग 23 गांवों में, 28 फरवरी से सात मार्च तक ब्लाक चमकौर साहिब के 21 गांवों में, आठ मार्च को मोरिडा के शहरी क्षेत्र में, नौ मार्च से 12 मार्च तक ब्लाक नूरपुरबेदी के 16 गांवों में जबकि 13 मार्च से 21 मार्च तक ब्लाक कीरतपुर साहिब के 24 गांवों का दौरा करते हुए इस वैन के माध्यम से प्रचार किया जाएगा।

क्या है योजना

संतोष कुमारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड होने वाले परिवार सरकार द्वारा पंजीकृत सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल होने की सूरत में सालाना पांच लाख रुपये तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 1579 प्रकार की बीमारियों का इलाज संभव है जिनमें कैंसर, हृदय रोग तथा विभिन्न प्रकार की सर्जरी भी शामिल हैं। इसके अलावा कोरोना महामारी के इलाज को भी इस योजना में शामिल किया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत पंजाब के 45.89 लाख परिवारों को जिनमें रूपनगर जिले के 99499 परिवारों को कैशलेस इलाज उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी