कैडेट्स ने पौधे लगाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

पर्यावरण संरक्षण के लिए सहयोग जारी रखते हुए मंगलवार को बीबीएमबी डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रथम पंजाब नेवल यूनिट एनसीसी कैडेट ने पौधारोपण किया। एनसीसी अधिकारी शुगन पाल शर्मा ने बताया कि कमाडिंग ऑफिसर कैप्टन सर्वजीत सिंह के दिशा निर्देशों से जारी वृक्षारोपण पखवाड़ा के तहत औषधीय गुणों वाले पौधों के अलावा फलदार पौधे रोपित किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 04:49 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 04:49 PM (IST)
कैडेट्स ने पौधे लगाकर दिया  पर्यावरण संरक्षण का संदेश
कैडेट्स ने पौधे लगाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, नंगल : पर्यावरण संरक्षण के लिए सहयोग जारी रखते हुए मंगलवार को बीबीएमबी डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रथम पंजाब नेवल यूनिट एनसीसी कैडेट ने पौधारोपण किया। एनसीसी अधिकारी शुगन पाल शर्मा ने बताया कि कमाडिंग ऑफिसर कैप्टन सर्वजीत सिंह के दिशा निर्देशों से जारी वृक्षारोपण पखवाड़ा के तहत औषधीय गुणों वाले पौधों के अलावा फलदार पौधे रोपित किए गए हैं।

25 एनसीसी कैडेट्स ने अपने-अपने घरों में ही पौधे लगाकर यह संकल्प दोहराया है कि सभी वातावरण की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए आने वाले दिनों में पौधारोपण को जारी रखेंगे। उन्होंने बताया कि रोपित किए गए आम, अमरूद, संतरा, मौसमी, पपीता आदि पौधों को इसलिए रोपित किया गया है ताकि इन पौधों के औषधीय लाभ से आम लोगों को स्वस्थ बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि फलों के राजा माने जाते आम तथा संतरा जैसे पौधों में एक नहीं ऐसे कई गुण हैं जो मानव शरीर में व्याप्त विकृतियों को दूर करने के साथ-साथ शरीर में प्राकृतिक ऊर्जा का संचार भी करते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रिंसिपल रजनीश शर्मा के दिशा निर्देशों से ही एनसीसी कैडेट नीतिका, इशिता, राधिका, रजनी, जैस्मीन, अमृतपाल कौर, नेहा लूंबा, मुस्कान, खुशी, मनस्वी, अंजलि, सपना, वंशिका ठाकुर, अरुण मिश्रा, जसकीरत, मनप्रीत, दीपाशु,उनहद, अंश डोगरा, अनिरुद्ध, अभय, सुमित, प्रभतेग तथा चेतन लुंबा ने सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए अपने-अपने घरों में पौधारोपण किया है।

chat bot
आपका साथी