आयुष्मान योजना में श्री गुरु तेग बहादुर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल शामिल

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह द्वारा लागू करने के आदेशों के बाद इसकी शुरुआत एक अगस्त से कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Aug 2019 08:41 PM (IST) Updated:Mon, 05 Aug 2019 08:41 PM (IST)
आयुष्मान योजना में श्री गुरु तेग बहादुर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल शामिल
आयुष्मान योजना में श्री गुरु तेग बहादुर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल शामिल

जागरण टीम, कीरतपुर साहिब, आनंदपुर साहिब : केंद्र सरकार द्वारा देश में शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोज्ञा योजना (आयुष्मान) को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह द्वारा लागू करने के आदेशों के बाद इसकी शुरुआत एक अगस्त से कर दी गई है। इस योजना के श्री गुरु तेग बहादुर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में शुरू किए जाने के संबंध में जानकारी देते एमडी डॉ. पलविदरजीत सिंह कंग ने बताया कि आयुष्मान योजना में प्रदेश के 43 लाख परिवारों को यह सुविधा सरकार द्वारा दी जा रही है। इस स्कीम के अंतर्गत पंजीकृत लाभपात्री प्रत्येक वर्ष 5 लाख का उपचार मुफ्त करवा सकेंगे। इस स्कीम को लागू करने वाले निजी अस्पतालों में उनके अस्पताल को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि जो मरीज संबंधित सूचिबद्ध अस्पताल में दाखिल होंगे वे पांच लाख तक का उपचार करवा सकेंगे जिन्हें यह सुविधा मिलने वाली है उन लाभपात्रियों के ई-कार्ड बनाने की शुरुआत हो चुकी है।

इस स्कीम की शुरूआत एक अगस्त से हो गई है जोकि 10 अगस्त तक चलेगी और 20 अगस्त तक इस स्कीम को पूरे पंजाब में लागू किया जा रहा है। किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

एसईसीसी डाटा में शामिल परिवार जिनके नीले कार्ड बने हुए हैं, किसान परिवार, श्रम विभाग, निर्माण श्रमिक, छोटे व्यापारी को इस स्कीम का लाभ मिलेगा। ई-कार्ड बनाने के लिए लाभपात्री को अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, पंजीकृत निर्माण श्रमिक विभाग द्वारा जारी कार्ड को दिखाना होगा। ई-कार्ड ऑनलाइन वेबसाइट से या निकटवर्ती कॉमन सर्विस सेंटर या सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पताल में आरोज्ञा मित्र के साथ संपर्क किया जा सकता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी