रेलवे स्टेशन का एटीएम चार माह से बंद, लोग परेशान

उत्तर रेलवे की अंबाला डिवीजन के सर¨हद सेक्शन के रूपनगर रेलवे स्टेशन पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम पिछले लगभग चार माह से बंद पड़ा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Dec 2018 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 25 Dec 2018 10:00 PM (IST)
रेलवे स्टेशन का एटीएम चार माह से बंद, लोग परेशान
रेलवे स्टेशन का एटीएम चार माह से बंद, लोग परेशान

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर

भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने विभिन्न बैंकों को रेलवे स्टेशनों पर एटीएम लगाने के लिए स्थान दे रखा है, ताकि रेलयात्रियों व रेलवे कर्मियों को कैश निकालने की सुविधा हो सके। लेकिन उत्तर रेलवे की अंबाला डिवीजन के सर¨हद सेक्शन के रूपनगर रेलवे स्टेशन पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम पिछले लगभग चार माह से बंद पड़ा हुआ है। कांट्रैक्ट समाप्त होने के कारण रेलवे ने इसे सील कर दिया है।

हैरानी की बात तो यह है कि पिछले माह रेल मंत्रालय ने लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए देश के किसी भी रेलवे स्टेशन पर लगाए जाने वाले एटीएम को पूरी तरह से शुल्क मुक्त कर दिया है ताकि ज्यादा एटीएम लग सकें। इसके बावजूद रूपनगर रेलवे स्टेशन का एटीएम नहीं खोला जाना रेलवे की कार्यशैली पर सवाल उठाता है। गलती चाहे रेलवे की हो चाहे, बैंक की। एटीएम बंद होने का खामियाजा आम लोगों सहित रेलवे के कर्मचारियों को भुगतना पड़ रहा है। इस मामले में अब लोगों में रोष भी बढ़ना शुरू हो गया है।

---------------------------

---------------------------

रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने का दम तो भरता है, लेकिन जमीनी हकीकत लोगों को संताप झेलने के लिए मजबूर करने वाली है। रेलवे स्टेशन पर लगा एटीएम खोलने में क्या समस्या है। इसका समाधान रेलवे को करना है। अगर अगले एक सप्ताह में एटीएम चालू न हुआ तो संघर्ष छेड़ना पड़ेगा।

- संजीव घनौली, शिवसेना पंजाब प्रमुख

-----------

रेल गाड़ियों व बसों में सफर करने वाले ज्यादातर लोग अपने पास बहुत कम पैसा रखते हैं। उन्हें विश्वास होता है कि रेलवे स्टेशन व बस स्टेंड पर एटीएम जरूर होगा। एटीएम का बंद होना लोगों के साथ अन्याय है।

- कपिल मोहन अग्रवाल, शिक्षक

------

लोगों के हित वाली सरकार सुविधाओं में बढ़ोतरी करती है। लेकिन अगर सरकार पहले से उपलब्ध करवाई जाने वाली जनहित की सेवाओं में कटौती करने लगे तो लोगों में गुस्सा आना स्वभाविक है। इसलिए रेलवे को चाहिए कि जैसे भी हो, बंद एटीएम को जल्द चालू करवाए।

------

- बीडी वशिष्ट, एनजीओ संचालक

रूपनगर रेलवे स्टेशन व्यस्त स्टेशनों में गिना जाता है। यहां स्टेशन के आसपास अनेक ऐसे धार्मिक व ऐतिहासिक स्थल हैं, जहां हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु व पर्यटक आते हैं। ऐसे में पैसे की जरूरत पड़ने पर हर किसी का सहारा एटीएम ही है, जिसका बंद होना जायज नहीं।

-सतनाम ¨सह धमाना, सरपंच

-----

रेल गाड़ियों में सफर करने वाले या रेलवे स्टेशनों पर किसी अपने को लेने के लिए आने वाले बुजुर्गों को सबसे अधिक परेशानी का सामना उस वक्त करना पड़ता है जब उसे पैसों की जरूरत पड़ती है व एटीएम होने के बावजूद वो बंद मिलता है या कैशलेस होता है। इस समस्या का स्थाई समाधान होना चाहिए।

- अवतार ¨सह लौंगिया, सीनियर सिटीजन

chat bot
आपका साथी