स्वयं सहायता ग्रुपों को जारी किए 50 लाख

पंजाब सरकार के ग्रामीण विकार एवं पंचायत विभाग के राज्य के अंदर चलाए जा रहे पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत लगातार फंड जारी किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 04:33 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 04:33 PM (IST)
स्वयं सहायता ग्रुपों को जारी किए 50 लाख
स्वयं सहायता ग्रुपों को जारी किए 50 लाख

संवाद सहयोगी, रूपनगर: पंजाब सरकार के ग्रामीण विकार एवं पंचायत विभाग के राज्य के अंदर चलाए जा रहे पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत लगातार फंड जारी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला रूपनगर के स्वयं सहायता ग्रुपों को अपने कारोबार शुरू करने के लिए अभी तक लगभग 50 लाख जारी किए जा चुके हैं। डीसी सोनाली गिरी ने बताया कि इस योजना के तहत जिले के 207 ग्रुपों को 30.35 लाख रुपये रिवाल्विंग फंड के रूप में जारी किए गए हैं, जबकि इन ग्रुपों को कम्युनिटी इनवेस्टमेंट फंड में से 17 लाख रुपये अलग से जारी किए गए हैं। डीसी के अनुसार जिले के अंदर अधिक सरगर्म 30 ग्रुपों को कारोबार के लिए नित्य कार्यों के लिए जरूरत के अनुसार रकम उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न बैंकों में एक लाख तक की कैश-क्रेडिट लिमिट भी बनवा कर दी गई है, जबकि ग्रुपों को बैंकों से सात फीसदी की दर पर कर्जा भी उपलब्ध करवाया गया है। इस पर तीन फीसद तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है। इस मौके एडीसी विकास एवं आजीविका मिशन के जिला डायरेक्टर अमरदीप सिंह गुजराल ने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों से उनका अपना कारोबार शुरू करवाते हुए उनके जीवन के स्तर को ऊंचा उठाना है। इस मिशन के तहत जरूरतमंद परिवारों के ग्रुप बनाते हुए उनसे जहां उनका अपना कारोबार शुरू करवाया जाता है , वहीं ग्रुप द्वारा तैयार किए जाने वाले माल के मंडीकरण में भी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है।

मिशन की जिला प्रोग्राम मैनेजर कमलदीप कौर ने बताया कि वर्ष 2017 में इस योजना को केवल ब्लाक नूरपुरबेदी में शुरू किया गया था, जबकि अब इस मिशन को ब्लाक रूपनगर व ब्लाक आनंदपुर साहिब में भी शुरू कर दिया गया है। अगले साल 31 मार्च तक ब्लाक चमकौर साहिब व ब्लाक मोरिडा में भी मिशन शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी