46 मंडियों में 10 से शुरू होगी गेहूं की खरीद

जिले में फिलहाल गेहूं की कटाई शुरू नहीं हुई है लेकिन जिला प्रशासन ने 10 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद करने की सरकार की हिदायतों के अनुसार आदेश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 04:53 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 04:53 PM (IST)
46 मंडियों में 10 से शुरू होगी गेहूं की खरीद
46 मंडियों में 10 से शुरू होगी गेहूं की खरीद

संवाद सहयोगी, रूपनगर: जिले में फिलहाल गेहूं की कटाई शुरू नहीं हुई है, लेकिन जिला प्रशासन ने 10 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद करने की सरकार की हिदायतों के अनुसार आदेश जारी कर दिए हैं।

डीसी सोनाली गिरी ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के साथ खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि हर मंडी में 10 अप्रैल से पहले खरीद के सारे प्रबंध पूरे किए जाएं। यह भी ध्यान रहे कि मंडियों में किसानों को कोई दिक्कत पेश नहीं आनी चाहिए। डीसी ने स्पष्ट किया कि किसानों की फसल का एक एक दाना सरकारी हिदायतों के अनुसार खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए जिले में गेहूं की खरीद के लिए कुल 46 मंडियां बनाई गई हैं, जिनमें 23 स्थायी व 23 ही अस्थायी हैं। ज्यादा मंडियां बनाने का उद्देश्य मंडियों में भीड़ की संभावना को कम करना है। डीसी ने बताया कि विभाग को सख्त निर्देश दिए गए हैं 10 अप्रैल से पहले मंडियों में फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए शेड, पीने वाले पानी का प्रबंध, पर्याप्त लाइटों के साथ अन्य प्रबंधों को पूरा किया जाए। उन्होंने विभाग के साथ खरीद एजेंसियों को मंडियों में सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान देने के साथ साथ मंडियों में जरूरत के अनुसार सेनिटाइजेशन का प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। किसान भी मंडियों में साफ सुथरी व नमी रहित गेहूं ही लेकर आएं। खरीद की सारी प्रक्रिया को पूरी तरह से दुरुस्त बनाया जा रहा है, ताकि किसी को शिकायत का मौका न मिले। डीसी ने कहा कि इसके लिए बाकायदा प्रशासनिक अधिकरियों द्वारा खरीद प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी तथा रोजाना खरीद की समीक्षा की जाया करेगी । अधिकारी मंडियों में पर्याप्त बारदाना, क्रेट् तथा तिरपालों का अभी से पूरा प्रबंध करें। किसान भी मंडी में प्रवेश करते वक्त जहां मास्क पहनें, वहीं शारीरिक दूरी वाले नियम का सख्ती से पालन भी करें।

chat bot
आपका साथी