स्वच्छ भारत मुहिम से अछूते हैं शहर के पार्क

अरूण कुमार पुरी, रूपनगर रूपनगर में स्वच्छ भारत मुहिम पूरे जोर-शोर के साथ शुरू तो हुई थी लेकिन अब इ

By Edited By: Publish:Sun, 23 Nov 2014 02:05 AM (IST) Updated:Sun, 23 Nov 2014 02:05 AM (IST)
स्वच्छ भारत मुहिम से अछूते हैं शहर के पार्क

अरूण कुमार पुरी, रूपनगर

रूपनगर में स्वच्छ भारत मुहिम पूरे जोर-शोर के साथ शुरू तो हुई थी लेकिन अब इस मुहिम की हवा निकलनी शुरू हो गई है। हालांकि इस मुहिम के शुरू होने के बाद शहर में कौंसिल के सफाई सेवक कुछ चु¨नदा स्थलों पर रोज सफाई करते देखे जा सकते हैं लेकिन शहर के पार्कों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। यही नहीं शहर के कई भाग आज भी गंदगी का घर बने हुए देखे जा सकते हैं।

गौरतलब है कि डीसी द्वारा अपने सफाई एजेंडे में शहर के पार्कों को भी विशेष रूप से रखा गया था, जिसकी जिम्मेदारी नगर कौंसिल को सौंपी गई थी लेकिन नगर कौंसिल आज तक पार्कों को साफ नहीं करवा सकी है।

शहर में पार्क शहर की आभा को चार चांद लगाने के लिए बनवाए गए थे। नगर कौंसिल व नगर सुधार ट्रस्ट ने लाखों रुपये खर्च किए थे। इन पार्कों में जहां जंगली बूटी व झाड़ियां घर कर चुकी हैं वहीं गंदगी भी काफी देखी जा सकती है। इसके अलावा पार्कों में लगाए गए फव्वारे भी मात्र शो-पीस बन चुके हैं। वैसे पांच साल पहले तत्कालीन डीसी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए शहर के कुछ पार्क विभिन्न संस्थानों को रख-रखाव के लिए दे दिए थे। ऐसे पार्कों की हालत तो कुछ ठीक है लेकिन शेष पार्कों की हालत आज भी दयनीय बनी हुई है।

बाक्स

जल्द चलाया जाएगा पार्कों को साफ करने का अभियान : दयाल ¨सह

नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर दयाल ¨सह ने कहा कि शहर के अंदर सफाई का क्रम निरंतर जारी है। पार्कों की सफाई के बारे में उन्होंने कहा कि जल्द ही पार्कों की सफाई का अभियान भी शुरू किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी