गांव अवलोवाल डेयरी प्रोजेक्ट का काम शुरू, चार महीनों में पूरा होने की उम्मीद

गांव अवलोवाल में 22 एकड़ जमीन पर स्थापित होने वाले डेयरी प्रोजेक्ट का काम जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 12:41 AM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 12:41 AM (IST)
गांव अवलोवाल डेयरी प्रोजेक्ट का काम शुरू, चार महीनों में पूरा होने की उम्मीद
गांव अवलोवाल डेयरी प्रोजेक्ट का काम शुरू, चार महीनों में पूरा होने की उम्मीद

जागरण संवाददाता पटियाला : नाभा रोड पर स्थित भाखड़ा नहर से सटे गांव अवलोवाल में 22 एकड़ जमीन पर पांच करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाले डेयरी प्रोजेक्ट का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने रविवार को इस प्रोजेक्ट के कामकाज का जायजा लिया। मौके पर उपस्थित अधिकारियों को उन्होंने डेयरी प्रोजेक्ट के पहले फेस के काम को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेयरी शिफ्टिग से पहले डेयरी प्रोजेक्ट में सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। संभव है कि आगामी चार महीनों में काम पूरा कर लिया जाएगा और अगले साल फरवरी महीने के बाद से डेयरी शिफ्टिग की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

डेयरी प्रोजेक्ट के चारों और होगी ग्रीन बेल्ट

मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने डेयरी प्रोजेक्ट के नक्शे अनुसार काम का जायजा लेने के बाद कहा कि डेयरी प्रोजेक्ट के चारों और करीब 50 फुट चौड़ी ग्रीन बेल्ट रखी जाएगी, जिसे डेयरी संचालक पार्क के तौर पर प्रयोग कर सकेंगे। पटियाला के लिए इस अति महत्त्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के बाद से शहर में जहां सफाई व्यवस्था में जबरदस्त सुधार देखने को मिलेगा, वहीं डेयरी शिफ्टिग के बाद से शहर की सीवरेज समस्या हमेशा के लिए सुलझ जाएगी। हरेक साल जिस राशि को निगम सीवरेज सफाई पर खर्च करता आ रहा था, उस खर्च को शहर के अन्य विकास कार्यों में खर्च किया जा सकेगा। मेयर ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह और सांसद परनीत कौर की खास दिलचस्पी है, इसी कारण से वह इस प्रोजेक्ट की मॉनिटरिग खुद कर रहे हैं।

दो हिस्सों में पूरा होगा काम

मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने बताया कि 5 करोड़ से इस प्रोजेक्ट को दो हिस्सों में पूरा किया जाना है। प्रोजेक्ट की 22 एकड़ जमीन पर ही एक गोशाला को भी स्थापित किया जाना है। साथ ही इस प्रोजेक्ट में वेटरनरी डिस्पेंसरी, एक एमसी दफ्तर, एक मिल्क कलेक्शन सेंटर, बायोगैस प्लांट, गारबेज कलेक्शन, फीड केंद्र और 120 डेयरियां व शॉपिग कांप्लेक्स बनाए जाएंगे। शिफ्ट किए जाने वाले डेयरी संचालकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्य सड़कों की चौड़ाई 60 फुट और अन्य अंदरुनी सड़कों की चौड़ाई 40 फुट रखी गई है। इसके अतिरिक्त इस प्रोजेक्ट में एक पार्क भी स्थापित किया जाएगा। मेयर ने बताया कि पूरे प्रोजेक्ट अधीन 250 डेयरियां स्थापित किए जाने की योजना है, लेकिन पहले पड़ाव में करीब 120 डेयरियां शिफ्ट की जाएंगी। प्रोजेक्ट में छोटी बड़ी डेयरी के लिए 150 से 500 गज तक के प्लाट रखे जाएंगे। प्लॉट अलॉटमेंट लॉटरी के हिसाब से होंगे।

15 साल से लंबित था प्रोजेक्ट

वर्ष 2003 के दौरान पिछली कैप्टन सरकार के समय पटियाला शहर की डेयरियों को किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट किए जाने की योजना शुरू हुई। सत्ता परिवर्तन के बाद लगातार दस सालों तक गठबंधन सरकार ने इस प्रोजेक्ट में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। दोबारा सत्ता में आते ही कैप्टन सरकार ने डेयरी प्रोजेक्ट को फिर से शुरू किया और इस समय इस प्रोजेक्ट का काम चरम पर है।

chat bot
आपका साथी