सभी जिलों में वोटिग मशीनों के लिए बनेंगे वेयरहाउस

दिव्यांग और ट्रांसजेंडर वोटर की भी रजिस्ट्रेशन शत-प्रतिशत करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Mar 2020 12:17 AM (IST) Updated:Sat, 14 Mar 2020 12:17 AM (IST)
सभी जिलों में वोटिग मशीनों के लिए बनेंगे वेयरहाउस
सभी जिलों में वोटिग मशीनों के लिए बनेंगे वेयरहाउस

जागरण संवाददाता, पटियाला : अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब माधवी कटारिया ने शुक्रवार को पटियाला डिवीजन के जिलों पटियाला, संगरूर, बरनाला, श्री फतेहगढ़ साहिब और लुधियाना के ईवीएम नोडल अफसरों, चुनाव तहसीलदारों, स्वीप इंचार्ज और कंप्यूटर प्रोग्रामरों से बैठक की। यह भी निर्देश दिए कि वे दिव्यांग और ट्रांसजेंडर वोटर की रजिस्ट्रेशन शत-प्रतिशत करने के लिए अभियान चलाएं। हर महीने हुई रजिस्ट्रेशन संबंधी मुख्यालय को अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों के मजदूरों को भी वोट के हक प्रति जागरूक किया जाए।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि ईवीएम के लिए पंजाब के हर जिले में वेयरहाउस बनाए जाएंगे और इस संबंध में भारत चुनाव आयोग के निर्देशों पर काम जारी है। उन्होंने पटियाला डिवीजन के सभी जिलों को वेयरहाउस संबंधित कार्रवाई समय पर मुकम्मल करने की हिदायत की। स्वीप अभियान से दिव्यांग और ट्रांसजेंडर वोटरों का वोट बनाने के लिए एनरोल किए जाने और भारतीय चुनाव आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 के बारे में भी जागरूकता मुहिम चलाने को कहा।

उन्होंने कहा कि युवक सेवाएं विभाग और समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से नौजवान वोटरों को भी वोट बनाने के लिए उत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि टोल फ्री नंबर 1950 और चुनाव आयोग के पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का निपटारा भी समय पर करना यकीनी बनाया जाए।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य चनाव अधिकारी ने अलग-अलग जिलों से आए ईवीएम के नोडल अफसरों, चुनाव तहसीलदारों और कंप्यूटर प्रोग्रामरों से सुझाव प्राप्त किए। यह भी कहा कि मुख्य चुनाव कमीशन की तरफ से समय-समय पर आते निर्देशों का पालन यकीनी बनाया जाए। मीटिग दौरान उन्होंने मतदान समय की जाने वाली सारी प्रकिया संबंधी अधिकारियों और कर्मचारियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की।

chat bot
आपका साथी