एचओडी से ऑनलाइन मीटिग करते हैं प्रिसिपल विवेक तिवारी

पटियाला क‌र्फ्यू से सभी काम प्रभावित हो रहे हैं ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए डीएवी स्कूल के प्रिसिपल विवेक तिवारी रोजाना बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस सुनिश्चित कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2020 11:59 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 06:10 AM (IST)
एचओडी से ऑनलाइन मीटिग करते हैं प्रिसिपल विवेक तिवारी
एचओडी से ऑनलाइन मीटिग करते हैं प्रिसिपल विवेक तिवारी

जागरण संवाददाता, पटियाला : क‌र्फ्यू से सभी काम प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए डीएवी स्कूल के प्रिसिपल विवेक तिवारी रोजाना बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस सुनिश्चित कर रहे हैं। इसके लिए स्कूल स्टाफ द्वारा जूम एप की सहायता ली जाती है। जूम एप में रूम बनाकर सभी क्लासेस के स्टूडेंट्स के साथ रूम कोड शेयर कर अध्यापक उन्हें पढ़ाते हैं। इसके साथ ही प्रिसिपल रोजाना अध्यापकों से जहां सिलेबस के बारे में फॉलोअप लेते हैं। वहीं, यह भी सुनिश्चित करते है कि स्टूडेंट्स को पढ़ाया गया सिलेबस समझ भी आए। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन असाइनमेंट्स भी दी जाती है, जिसे चेक करके अगले दिन स्टूडेंट्स के साथ नंबर भी शेयर किए जाते है। दो शिफ्टों में होती है स्टूडेंट्स की पढ़ाई

प्रिसिपल विवेक तिवारी ने बताया कि बताया पहली शिफ्ट सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक रहती है। इस दौरान अलग-अलग सब्जेक्ट के अध्यापक 40 मिनट के पीरियड के हिसाब से स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं। वहीं, दूसरी क्लास दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक रहती है। स्टूडेंट्स को क्या पढ़ाया जा रहा है यह चेक करने के लिए वह भी रूम ज्वाइन करके खुद भी ऑनलाइन हो जाते है।

हफ्ते में एक बार एचओडी से भी करते है मीटिग

डीएवी स्कूल के प्रिसिपल विवेक तिवारी जहां रोजाना स्कूल स्टाफ से सिलेबस के बारे में जानते हैं, वहीं हर हफ्ते सभी सब्जेक्ट के एचओडी के साथ भी ऑनलाइन मीटिग करते हैं। इसके अलावा खुद भी स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं और जानते हैं कि टीचर द्वारा उन्हें पढ़ाया व समझाया जा रहा है या नहीं। प्रिसिपल ने बताया कि दूसरी क्लास तक के स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए वीडियो बनाकर उनके साथ शेयर की जाती है। एजुकेशनल वीडियो बनाकर उनके साथ शेयर की जाती है। इसका मकसद यह है कि पढ़ाई को रोचक बनाया जाए, ताकि स्टूडेंट्स रोजाना ऑनलाइन स्टडी का इंतजार करें। उन्होंने कहा कि जब तक हालात सामान्य नहीं होते स्टूडेंट्स की पढाई इसी तरह ऑनलाइन जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी