निगम में पब्लिक डीलिग बंद, आनलाइन और हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायतें

पटियाला नगर निगम के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर संजीव कुमार के बाद सीनियर डिप्टी मेयर योगिदर योगी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद नगर निगम में पब्लिक डीलिग बंद कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 12:23 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 12:23 AM (IST)
निगम में पब्लिक डीलिग बंद, आनलाइन और हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायतें
निगम में पब्लिक डीलिग बंद, आनलाइन और हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायतें

जागरण संवाददाता, पटियाला : नगर निगम के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर संजीव कुमार के बाद सीनियर डिप्टी मेयर योगिदर योगी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद नगर निगम में पब्लिक डीलिग बंद कर दी गई है। निगम ने सेनेटरी शाखा के सभी कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट करवाया गया जो नेगेटिव रहा। मेयर संजीव शर्मा बिट्टू और निगम कमिश्नर पूनमदीप कौर ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए अधिकतर सेवाएं आनलाइन या हेल्पलाइन पर मिलने वाली शिकायतों पर काम किया जाएगा। प्रॉपर्टी टैक्स को भी आनलाइन भरा जाएगा, लेकिन जो लोग अभी तक अपने यूनिट की रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सके हैं, उनका प्रॉपर्टी टैक्स निगम के मुख्य द्वार पर बने काउंटर पर भरा जा सकेगा।

फैसले के मुताबिक पत्रों को हासिल करने के लिए निगम परिसर के सेवा केंद्र में एक क्लर्क मौजूद रहेगा। सभी प्रकार की शिकायतों के लिए सीनियर सुपरिटेंडट को तैनात किया गया है, जो सभी प्रकार की शिकायत लेने के बाद उन्हें संबंधित विभागों को भेजने का काम करेंगे। कहां की जा सकेगी शिकायत

निगम कमिश्नर पूनमदीप कौर के आदेश मुताबिक शहर के लोग पानी, सीवरेज, सफाई, स्ट्रीट लाइन, अतिक्रमण, अवैध निर्माण और बारिश के दिनों में शहर के किसी भी हिस्से में होने वाले जलभराव को लेकर निगम के टोल फ्री नंबर 1800-180-2808 या 0175-2300522 पर काम वाले दिन सुबह 9 से शाम पांच बजे तक दे सकेंगे। इसके अतिरिक्त लोग किसी भी तरह की शिकायत निगम मुख्यालय की ई-मेल आइडी या निगम के शिकायत सेल के वट्सएप नंबर 82849-96101 पर शिकायत भेज सकेंगे।

प्रॉपर्टी टैक्स भरने का होगा खास इंतजाम

प्रॉपर्टी टैक्स आनलाइन भरा जा सकता है। यदि किसी यूनिट मालिक अभी तक ऑनलाइन रजिस्टर नहीं हुए तो उसके लिए आफलाइन प्रॉपर्टी टैक्स शाखा के गेट जो मुख्य इमारत के सड़क वाले हिस्से में खुलता है के पास एक काउंटर स्थापित किया जाएगा। प्रॉपर्टी टैक्स या हाउस टैक्स शाखा से संबंधित सभी प्रकार के आवेदन इसी काउंटर पर जमा करवाए जा सकेंगे। वाटर सप्लाई और सीवरेज के बिल

वाटर सप्लाई और सीवरेज के बिलों में सुधार करने या किसी अन्य प्रकार का आवेदन देने के लिए लाइसेंस शाखा के कमरे में मौजूद क्लर्क के पास आवेदन किया जा सकेगा। सुपरिटेंडेंट वाटर सप्लाई अपना एक क्लर्क लाइसेंस शाखा में बिठाएंगे और आम लोगों के आवेदन का समय से निपटारा करना यकीनी बनाएंगे।

इसी प्रकार बिल्डिग शाखा में जमा होने वाले आन लाइन नक्शे, सीएलयू और अन्य आवेदन निगम की बिल्डिग शाखा के कार्यालय जो कंटीन के साथ स्थित है में जमा करवाए जा सकेंगे और यहीं से आगे की जानकारी हासिल की जा सकेगी। सीनियर टाउन प्लानर ये सुनिश्चित करेंगे कि बिल्डिग शाखा में अलग से काउंडर पब्लिक डीलिग के लिए तैयार किए जाए। साथ ही जन्म और मौत शाखा में किसी भी तरह की पब्लिक डीलिग के लिए अलग से कंप्यूटर लगाए जाएंगे ताकि पब्लिक शाखा के अंदर न आ सके।

chat bot
आपका साथी