पांच साल बीते, ठंडी नहीं पड़ी यूजीसी ग्रांट घोटाले की गूंज

पटेल मेमोरियल नेशनल कॉलेज में यूजीसी ग्रांट के हुए घोटाले के मामले को लेकर दर्ज हुए केस को पांच साल का समय बीत चुका है। लेकिन लगता है कि इसके बाद भी घोटाले की गूंज ठंडी नहीं पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 May 2018 07:42 PM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 07:42 PM (IST)
पांच साल बीते, ठंडी नहीं पड़ी यूजीसी ग्रांट घोटाले की गूंज
पांच साल बीते, ठंडी नहीं पड़ी यूजीसी ग्रांट घोटाले की गूंज

प्रिंस तनेजा, राजपुरा (पटियाला)

पटेल मेमोरियल नेशनल कॉलेज में यूजीसी ग्रांट के हुए घोटाले के मामले को लेकर दर्ज हुए केस को पांच साल का समय बीत चुका है। लेकिन लगता है कि इसके बाद भी घोटाले की गूंज ठंडी नहीं पड़ रही है। इस मामले में पुलिस का कहना है कि पटेल मेमोरियल मैनेजमेंट सोसायटी के पूर्व प्रधान सु¨रद्र दत्त की अग्रिम जमानत की अर्जी पटियाला की अदालत ने मंजूर कर ली है।

यूजीसी की तरफ से पटेल कॉलेज में सीपीई हेड के तहत लाखों की ग्रांट आई थी, लेकिन उस ग्रांट की रकम को कॉलेज में खाते में जमा करवाने की बजाय खुर्द-बुर्द कर दिया गया। लेकिन इस मामले का खुलासा उस समय खुला जब 54 लाख आई ग्रांट का खाता पटियाला के बैंक में खोलने का प्रयास किया गया। इसके बाद में जांच करने पर कॉलेज मैनेजमेंट को पता चला कि इससे पूर्व आई लाखों रुपये ग्रांट वाली रकम गायब है। इस पर मैनेजमेंट की शिकायत पर राजपुरा पुलिस ने 15 जनवरी 2013 को कॉलेज के तत्कालीन ¨प्रसिपल डॉ. संजीव कालिया, गौरव त्रिवेदी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था। पुलिस की तरफ से जांच के बाद यूजीसी से संबंधित कुछ लोगों को काबू कर लिया था, जिसको लेकर राजपुरा की कोर्ट में आरोपितों के खिलाफ चालान पेश कर दिया गया था। लेकिन, करीब 11 महीने पूर्व कॉलेज मैनेजमेंट से संबंधित दो लोगों ने एसएसपी को शिकायत देकर आरोप लगाया था कि कुछ लोगों के शामिल होने की आशंका है। मगर इसके बाद भी पुलिस ने मामले को छूआ तक नहीं है। क्योंकि इतना बड़ा घोटाला बिना मिलीभगत से नहीं किया जा सकता।

अग्रिम जमानत याचिका को किया मंजूर

शिकायत को लेकर घनौर के पुलिस अधिकारी ने जांच की थी, इसके बाद चालान पेश करने को लेकर राजपुरा की अदालत से इजाजत मांगी थी, लेकिन अदालत ने आज्ञा देने से मना कर दिया। पुलिस की तरफ से तंग न किया जाए, इसलिए अग्रिम जमानत की याचिका लगाई गई थी, जिसको पटियाला की अदालत ने मंजूर कर लिया है। सुरिंद्र दत्त, पूर्व प्रधान पटेल मेमोरियल मैनेजमेंट कमेटी कोट्स

घोटाले की जांच को लेकर शिकायत मिलने के बाद फिर से हुई जांच में कथित तौर पर नाम सामने आने के बाद राजपुरा की अदालत से सु¨रद्र दत्त के खिलाफ चालान पेश करने की इजाजत मांगी गई है। पटियाला की अदालत की तरफ से सु¨रद्र दत्त की तरफ से लगाई गई अग्रिम जमानत की अर्जी मंजूर कर ली गई है।

नरपिंद्र पाल सिंह, जांच अधिकारी

chat bot
आपका साथी