फौज, पुलिस में भर्ती होने के लिए ट्रे¨नग कोर्स 3 दिसंबर से

जिला रक्षा सेवाओं भलाई अफसर कमांडर बल¨जदर विर्क ने बताया कि विभाग के प्री -रिक्रूटमेंट सेंटर में फौज और नीम फौजी बलों में भर्ती होने के लिए केवल पंजाब के बच्चों के लिए प्री-रिक्रूटमेंट प्रशिक्षण कोर्स 3 दिसंबर 2018 से शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 06:31 PM (IST)
फौज, पुलिस में भर्ती होने के लिए ट्रे¨नग कोर्स 3 दिसंबर से
फौज, पुलिस में भर्ती होने के लिए ट्रे¨नग कोर्स 3 दिसंबर से

जेएनएन, पटियाला

जिला रक्षा सेवाओं भलाई अफसर कमांडर बल¨जदर विर्क ने बताया कि विभाग के प्री -रिक्रूटमेंट सेंटर में फौज और नीम फौजी बलों में भर्ती होने के लिए केवल पंजाब के बच्चों के लिए प्री-रिक्रूटमेंट प्रशिक्षण कोर्स 3 दिसंबर 2018 से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य सेना में सेवा कर रहे सैनिकों, पूर्व सैनिकों और बाकी श्रेणियों के बच्चों को फौज, नीम फौजी बलों और पुलिस में भर्ती होने के लिए योग्य बनाना है। जिला रक्षा सेवाओं भलाई अफसर ने बताया कि यह कोर्स 45 दिन का होगा। इस दौरान विद्यार्थियों को शारीरिक तौर पर भर्ती के लिए जरुरी मानक के लिए तैयार किया जाएगा। इसके इलावा उनको लिखित पेपर की तैयारी भी करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले उम्मीदवार की उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल, कद 170 सेंटीमीटर, छाती 77 से 82 सेंटीमीटर और वजन 50 किलो होना चाहिए। उन्होंने बताया कि क्लर्क और एसकेटी की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र साढ़े 17 साल से 23 साल के बीच और कद कम से कम 162 सेंटीमीटर होना चाहिए और उम्मीदवार बारहवीं क्लास में प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत? नंबरों के साथ के पास होना जरूरी है और 10वीं कक्षा में गणित और अंग्रेजी विषयों में 40 प्रतिशत नंबरों के साथ के पास होना जरूरी है और आम उम्मीदवारों के लिए दसवीं में से 45 प्रतिशत नंबरों के साथ या बारहवीं के पास होना ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि एससी जाति के साथ संबंधित उम्मीदवार 40 प्रतिशत नंबरों के साथ के पास होना जरूरी है।

कमांडर विर्क ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार और ज्यादा जानकारी के लिए फोन नंबर 0175 -2361188 किसी भी काम काम वाले दिन संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी