नौजवान पीढ़ी को विरासत से जोड़ना मकसद : परनीत कौर

पटियाला पंजाब की नौजवान पीढ़ी को अपनी विरासत से जोड़ने के लिए शनिवार को शुरू किए हेरिटेज फेस्टीवल के दौरान विरासती उत्सवों की लड़ी में किला मुबारक में ज्योति जलाकर सांसद परनीत कौर ने शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 12:06 AM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 06:10 AM (IST)
नौजवान पीढ़ी को विरासत से जोड़ना मकसद : परनीत कौर
नौजवान पीढ़ी को विरासत से जोड़ना मकसद : परनीत कौर

जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाब की नौजवान पीढ़ी को अपनी विरासत से जोड़ने के लिए शनिवार को शुरू किए हेरिटेज फेस्टीवल के दौरान विरासती उत्सवों की लड़ी में किला मुबारक में ज्योति जलाकर सांसद परनीत कौर ने शुरुआत की। इससे पहले उन्होंने मेहमानों के साथ पटियाला के संस्थापक व पटियाला रियासत के मुखी बाबा आला सिंह की गद्दी के आगे माथा टेककर पंजाब वासियों के भले की अरदास की । उन्होंने किला मुबारक के बुर्ज में बाबा आला सिंह के समय से जलते आ रहे धूणे के आगे दीप जलाकर उत्सव का उद्घाटन किया। इसी दौरान जहां बिगुल की गूंज और शहनाई की मधुर धुनों ने शानदार माहौल सृजन किया। वहीं किले के नजदीकी मंदिरों की घंटियों के साथ किले में रहते पक्षियों की चहचहाट ने अलग माहौल बनाया।

पंजाब के संस्कृतिक और सैर सपाटा विभाग व जिला प्रशासन ने इंडियन ट्रस्ट फार रुरल हेरिटेज एंड डवलपमेंट के सहयोग से करवाए जा रहे इस उत्सव में किला मुबारक में दरबार हाल के सामने पटियाला के इतिहास के बारे में प्रसिद्ध निर्देशक हरबख्श सिंह लाटा की निर्देशित डाक्युमेंट्री की शानदार पेशकारी की । डाक्युमेंट्री में पटियाला की विरासत को दर्शाया। समापन अवसर पर परनीत कौर व रणइंदर सिंह के साथ शिवदुलार सिंह ढिल्लों व हरब़खश सिंह लाटा व मेहमानों का सम्मान किया ओलंपिक में 15 खिलाड़ी जाएंगे : रणइंद्र

नेशनल रायफल एसोसिएशन आफ इंडिया के प्रधान और इंटरनेशनल शूटिग स्पोर्टस फेडरेशन के उपप्रधान और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह व परनीत कौर के पुत्र युवराज रणइंदर सिंह ने खेल सफर के तजुर्बे सांझे किए। रणइंदर सिंह ने टोक्यो-ओलंपिक में भारतीय शूटरों की तरफ से अच्छा प्रदर्शन किये जाने की कामना करते बताया कि टोक्यो-ओलंपिक में 15 खिलाड़ी जाएंगे, जिनमें से 10 खिलाड़ी 16 साल से कम उम्र के हैं । उन्होंने कहा कि सरकार ने शूटिग के लिए बच्चों को आगे लाने के लिए चंडीगढ़ में विश्व स्तरीय शूटिग रेंज की स्थापना की है ।

chat bot
आपका साथी