पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए गतिविधियां चलाएं : मीत हेयर

पंजाब के उच शिक्षा एवं भाषाओं संबंधी मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने भाषा विभाग पंजाब के पटियाला स्थित मुख्य कार्यालय का दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 May 2022 07:32 PM (IST) Updated:Fri, 20 May 2022 07:32 PM (IST)
पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के 
लिए गतिविधियां चलाएं : मीत हेयर
पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए गतिविधियां चलाएं : मीत हेयर

जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाब के उच्च शिक्षा एवं भाषाओं संबंधी मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने भाषा विभाग पंजाब के पटियाला स्थित मुख्य कार्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विभाग की गतिविधियों, योजनाओं और पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए किए जा रहे प्रयासों का जायजा लिया। उन्होंने विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की एवं उनमें और अधिक सुधार करने की संभावनाएं तलाशने के लिए विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए पहल के आधार पर ठोस गतिविधियां चलाई जाएं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि सरकार द्वारा जल्द से जल्द बाकी बचे पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा एवं भाषाओं संबंधी मंत्री ने कहा कि भाषा विभाग के पास साहित्य का अनमोल खजाना मौजूद है, जिसको अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना विभाग का पहला लक्ष्य होना चाहिए, जिससे पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के साथ नई पीढ़ी अपनी अनमोल विरासत के साथ जुड़ सके। उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी को साहित्य के साथ जोड़कर बढि़या समाज सृजन करने के लिए बड़े स्तर पर सरगर्मियां चलाने की जिम्मेदारी इस विभाग के पास है।

इस अवसर पर विभाग के सहायक निदेशक अशरफ महमूद नंदन, परवीन कुमार, सुखप्रीत कौर, अमरिदर सिंह, सुरिदर कौर, डा. भीमइंदर सिंह, •िाला भाषा अधिकारी चंदनदीप कौर, अनुसंधान अधिकारी राबिया, दविदर कौर, डा. सुखदर्शन सिंह चहल, डा. संतोख सुक्खी, डा. सतपाल सिंह चहल और कर्मचारी उपस्थित थे। मीत ने संरक्षित प्राचीन हस्तलिखित साहित्य में रुचि दिखाई

मीत हेयर ने भाषा विभाग के पुस्तकालय का दौरा करने के मौके पर यहां संरक्षित प्राचीन हस्तलिखित साहित्य में गहरी रुचि दिखाई। उन्होंने विभाग द्वारा इस हस्तलिखित साहित्य को डिजिटल रूप में संरक्षित करने की सराहना की। इससे पहले विभाग की संयुक्त निदेशक डा. वीरपाल कौर ने विश्वास दिलाया कि वह सरकार के साहित्य और पंजाबी के प्रति लक्ष्यों की पूर्ति के लिए निरंतर कार्यशील रहेंगे। विभाग द्वारा मीत हेयर को पुस्तकें, फुलकारी और एक पौधे से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी