मेडिकल विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, पंजाब में एमबीबीएस कोर्स की 250 सीटें बढ़ीं

मेडिकल विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। पंजब में मेडिकल कोर्स की सीटों में 250 की वृद्धि कर दी गई है। अब राज्‍य में मेडिक कोर्स सीटें 900 हो गई हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 06:00 PM (IST)
मेडिकल विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, पंजाब में एमबीबीएस कोर्स की 250 सीटें बढ़ीं
मेडिकल विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, पंजाब में एमबीबीएस कोर्स की 250 सीटें बढ़ीं

पटियालाए जेएनएन। मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। पंजाब में मेडिकल कोर्स में सीटों की संख्‍या बढ़ा दी गई है। पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में कुल 250 सीटें बढ़ाई गई हैं। पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में अब एमबीबीएस की 900 सीटें होंगी। मौजूदा समय में तीन मेडिकल कॉलेजों में 650 सीटें हैं। सीटें नए शिक्षा सत्र से बढ़ाई जा रही हैं। 150 सीटें ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज व 100 सीटें मोहाली में खुलने वाले नए मेडिकल कॉलेज की होंगी।

अब पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की हुईं 900 सीटें

यह जानकारी बाबा फरीद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. राज बहादुर ने राजिंदरा अस्पताल में एक कार्यक्रम के दौरान दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पटियाला, फरीदकोट सहित अमृतसर में सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं, जहां से विद्यार्थी एमबीबीएस कर रहे हैं।

ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज में 150 व मोहाली के नए कॉलेज में होंगी 100 सीटें

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि दी है। इसी राशि से प्रदेश के प्रत्येक मेडिकल कॉलेज को 10-10 वेंटीलेटर दिए गए हैं। इसके अलावा पंजाब के सभी अस्पतालों में एक-एक आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को कहा है, ताकि किसी भी हालात से निपटा जा सके।

कोरोना वायरस पर विद्यार्थियों को छुट्टी देने की बजाय किया जा रहा जागरूक

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के डर से प्रदेश के अन्य शिक्षण संस्थाओं में जहां क्लासेज बंद करके विद्यार्थियों को हॉस्टल खाली करने को कहा गया है, वहीं मेडिकल कॉलेजों में कक्षाएं लग रहीं हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना के मरीज अस्पतालों में आते हैं तो म‍ेडिकल के विद्यार्थी उनकी देखभाल करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि इन मेडिकल विद्यार्थियों को कक्षाओं से निकालकर अस्पतालों में लगाया जाएगा। विद्यार्थियों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाता है कि अगर ऐसे कोई हालात बन जाएं तो वे उससे कैसे निबटेंगे, इसलिए उनको छुट्टी देने की बजाय सुरक्षा के तरीके बताए जा रहे और जागरूक किया जा रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: परीक्षा में युवक ने चेहरे पर बांध रखा था रुमाल, हटाने कहा तो बोला- कोरोना है, फिर मच गया हड़कंप

chat bot
आपका साथी